Tuesday, May 7, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़प.बंगाल, तमिलनाडु, केरल सहित 5 राज्यों में घोषित चुनाव की तारीखें, जानिए...

प.बंगाल, तमिलनाडु, केरल सहित 5 राज्यों में घोषित चुनाव की तारीखें, जानिए कहां कब है वोटिंग


नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल तथा पांडुच्चेरी शामिल हैं। घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार दक्षिण के राज्य केरल, तमिलनाडु और पुडुच्चेरी (यूटी) में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। पं. बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रेल के बीच मतदान होगा। सभी राज्यों के नतीजे 2 मई को घोषत किए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। उन्होंने बताया कि वोट डालने का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। डोर टू डोर कैंपेन करने के लिए पांच से ज्यादा लोग नहीं कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव अधिकारियों का भी टीकाकरण कराया जाएगा।

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे और वोटों की गिनती बाकी चार राज्यों के साथ ही 2 मई को होगी। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को, दूसरे चरण का एक अप्रैल को, तीसरे चरण का 6 अप्रैल को, चौथे चरण का 10 अप्रैल को, पांचवें चरण का 17 अप्रैल को, छठे चरण का 22 अप्रैल को, सातवें चरण का 26 अप्रैल को और अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा। 2016 में छह चरणों में 4 अप्रैल से 5 मई के बीच पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव हुए थे।

इसके अलावा बाकी राज्यों की बात करें तो असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में 47 सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण की 49 पर 1 अप्रैल को और तीसरे चरण की 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा। केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु में एक ही फेज में 6 अप्रैल को एक साथ चुनाव होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि चारों राज्यों- पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 18.68 करोड़ वोटर मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कुल 2 लाख 7 हजार मतदान केंद्र में से पश्चिम बंगाल में 1 लाख 1 हजार 916 बूथ होंगे।

उन्होंने बताया कि असम में तीन चरण में चुनाव होगा। पहले चरण के लिए 27 मार्च, दूसरे चरण के लिए 1 अप्रैल और तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

दक्षिण भारत के राज्य केरल में सभी सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग होगी। केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं।
दक्षिण भारत के ही एक अन्य राज्य तमिलनाडु में भी 6 अप्रैल को एक ही राउंड में वोट डलेंगे। राज्य के सियासी दिग्गज जयललिता और एम. करुणानिधि के निधन के बाद राज्य में पहली बार चुनाव हो रहे हैं। तमिलनाडु में 234 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं।

पुडुच्चेरी में भी एक ही चरण में चुनाव संपन्न होंगे। यहां छह अप्रैल को वोटिंग होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments