Sunday, May 5, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़रिफाइंड मिलाकर बनाया जा रहा देशी घी, 100 किलो देशी सील, लिए...

रिफाइंड मिलाकर बनाया जा रहा देशी घी, 100 किलो देशी सील, लिए सैंपल

  • खाद्य सुरक्षा विभाग ने पकड़ी अवैध डेयरी,
  • सफेद घोल और क्रीम से बनाया जा रहा था पनीर, लिए सैंपल
  • चमकीली अरहर की दाल की बिक्री और प्रयोग पर लगाई रोक

मथुरा। मथुरा जनपद में खाद्य पदार्थों में तेजी से बढती मिलावटखोरी को लेकर लंबे समय के बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशास ने बुधवार को धड़ाधड़ कई क्षेत्रों में छापामार कार्रवाई की है। जिसमें एक अवैध डेयरी चलती पाई गई। वहीं शहर के मध्य कोतवाली रोड पर रिफाइंड से देशी घी बनता पाया गया। टीम ने सौ किलो देशी घी को सील कर दिया है।

मुखबिर से नकली घी बनाकर बेचने की मिली सूचना पर खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के डीओ डॉ गौरीशंकर के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा टीम ने विनोद घी वाले की दुकान पर निरीक्षण किया तथा एक नमूना घी का लिया। उसके बाद मौके पर विके्रता ने बताया कि यह घी अपने निर्माण स्थल में बना कर दुकान पर बिक्री के लिए लाया जाता है। उसके बाद एक टीम उसके निर्माण स्थल पर गई। वहां से टीम ने मौके पर बिना बिल के पारस ब्रांड तथा माधव ब्रांड के घी पाए गए। और सुमन ब्रांड का सोयाबीन रिफाइंड पाया गया। उन्हें मिलाकर देसी घी बनाकर बिक्री करता था। मौके पर टीम ने दो नमूने घी के लिए तथा लगभग 100 किलो घी को सील कर दिया।

अवैध डेयरी प्लांट में मानकों को ताक पर रख बनाया जा रहा था पनीर

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के डीओ डॉ. गौरीशंकर के निर्देशन में टीम ने मुखबिर की सूचना पर बाजना में मानागढी रोड पर बिना लाइसेंस के अवैध रूप से डेयरी प्लांट चलता पाया गया। यहां बड़ी मात्रा में पनीर बनाया जा रहा था। मौके पर डेयरी में मानकों को ताक पर रखकर अवैध रूप से पनीर बनाया जा रहा था। टीम के पहुंचने पर डेयरी मालिक फरार हो गया तथा कर्मचारियों की उपस्थिति में कार्रवाई की गई। मौके पर टीम ने तैयार पनीर से एक नमूना लिया साथ ही क्रीम और सफेद घोल के भी नमूने लिए गए।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने डेयरी को खाद्य सामग्री बनाने और कारोबार करने पर फिलहाल रोक लगा दी है। जब तक खाद्य लाइसेंस नहीं बनवा लेता जब तक पनीर निर्माण नहीं करेगा।

यूपी सरकार ने 4 सालों में राजनीति से जुड़े लोगों के 670 मुकदमे वापस लिए

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 2 March 2021

बाजना की देव ट्रेडर्स से लिए दो सैंपल

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम बाजना के गांधी नगर के देव ट्रेडर्स फर्म पर पहुंची। यहां से टीम ने एक नमूना सोयाबीन रिफाइंड तथा एक नमूना पुखराज एडिबल ऑयल का लिया। इसके साथ ही देव ट्रेडर्स को सुधार नोटिस दिया गया। बाजना में अर्ध सैनिक कैंटीन पत्थर मंडी अरहर की दाल का नमूना लिया गया और कैंटीन के मैनेजर को खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा सुधार नोटिस दिया गया।

चमकीली अरहर की दाल की बिक्री और स्टोर करने पर रोक

खाद्य सुरक्षा अधिकारियें ने जनपद के सभी किराना व्यापारियों से आग्रह है कि चमकीली अरहर की दाल का न तो बिक्री करेंगे न भंडारण करेंगे। रंगीन कचरी बिक्री नही करेंगे तथा जनपदवासियों से अपील है कि चमकदार कचरी रंगीन दाल तथा चमकदार मिठाइयों का प्रयोग न करें। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं।

छापामार कार्रवाई करने वाली टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवराज सिंह, मुकेश कुमार, गजराज सिंह उपस्थित रहे।

युवा आईएएस अनुनय झा बने मथुरा-वृंदावन नगर निगम के आयुक्त

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Wednesday, 3 March 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments