Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़100 किलो धनिया और 120 किलो पिसी मिर्च की गई सील, दूध...

100 किलो धनिया और 120 किलो पिसी मिर्च की गई सील, दूध और घी के लिए सैंपल


मथुरा। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने शुक्रवार को जुगसना गांव सहित जनपद के कई क्षेत्रों में खाद्य सामग्री में मिलावट की सूचना पर छापेमारी की। टीम ने डेयरी, चिलिंग सेंटर, मसाला उद्योग सहित कई प्रतिष्ठानों पर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए। एक मसाला उद्योग में रखा 100 किलो धनिया सील कर दिया और गुणवत्ता एवं सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। टीम की इस कार्रवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप मचा है।


खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के डीओ डॉ. गौरीशंकर के निर्देशन में टीम ने मुखबिर की सूचना पर जुगसना में दूध के कारोबारी संजू अग्रवाल दाऊजी मिल्क सेंटर पर जांच करने पहुंची। यहां मिलावटी दूध की शिकायत मिल रही थी। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने सुबह 4:30 बजे उसके चिलिंग दूध प्लांट पर औचक छापा मारा। चिलिंग सेंटर का निरीक्षण किया और दूध से निकली हुई क्रीम और घी का एक-एक सैंपल लिया। उसके बाद अधिकारियों ने दूध कारोबारी को रखरखाव और दूध की गुणवत्ता में सुधार लाने की हिदायत की।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने जुगसना में ही मुन्ना डेयरी पर छापा मारा। यहां टैंकर में लगभग 5000 लीटर दूध पाया गया। टीम ने कारोबारी प्रेमचंद अग्रवाल की डेयरी से दूध का सैंपल लिया। नगला बिझारी में नकली दूध बनाने की सूचना पर टीम ने महेश की डेयरी का का निरीक्षण किया। मौके पर महेश के पास लगभग 1000 लीटर दूध पाया गया। टीम ने दूध के सैंपल लिए। वहीं राया में सादाबाद रोड से दो दूध विक्रेताओं से दो नमूने लिए गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने मथुरा में लाला गंज कोतवाली रोड स्थित के टी सी किराना स्टोर का निरीक्षण किया। मौके पर मोहम्मद ताहिर नामक व्यक्ति पाया गया।
यहां जानकरी मिलने के बाद दास की मंडी भरतपुर गेट पर मसाला गोदाम पहुंची टीम ने उसके सभी मसालों निरीक्षण किया तथा मौके पर धनिया पाउडर का संदेह होने पर उसका एक नमूना लिया। लगभग 100 किग्रा धनिया पाउडर सील कर उसकी अभिरक्षा में छोड़ दिया गया और एक नमूना पिसी लाल मिर्च कर लिया गया। 120 किग्रा. लाल मिर्च को भी उसकी अभिरक्षा में छोड़ा गया।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के डीओ डॉ. गौरीशंकर ने कहा कि पूरे जनपद में पूरे जनपद मुखबिर की जैसे-जैसे सूचना मिल रही है, वैसे ही निरीक्षण कर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील है की है कि मिलावटी खाद्य पदार्थ की किसी की कोई भी शिकायत वह खाद्य सुरक्षा एवं प्रशासन मथुरा में दर्ज करा सकता है। शिकायत कराने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

टीम में खाद सुरक्षा अधिकारी मुकेश कुमार, एसएस निरंजन, देवराज सिंह, नंदकिशोर, डॉक्टर शैलेंद्र रावत आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments