Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मथुरा में ASI संरक्षित क्षेत्र में लगातार हो रहे अवैध कब्जे, अधिकारी...

मथुरा में ASI संरक्षित क्षेत्र में लगातार हो रहे अवैध कब्जे, अधिकारी कर रहे अनदेखी

मथुरा। शहर से लगे गणेशरा गांव में एएसआई द्वारा संरक्षित टीले और पुरातत्व महत्व के क्षेत्र पर गांववासियों द्वार कब्जा किया जा रहा है। संरक्षित क्षेत्र में भवन निर्माण किए जा रहे हैं। इसे लेकर गांव के ही लोगों द्वारा कई बार जिला प्रशासन और विभाग को भी अवगत कराया। लेकिन लंबे समय से अनदेखा किया जा रह है।

क्ष्ोत्र के गोविन्द पचौरी ने कई बार जिलाधिकारी कार्यालय, एसडीएम कार्यालय एवं पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अलावा प्रदेश एवं केन्द्र सरकार को भी पत्र भेजकर एएसआई संरक्षित जमीन पर हो रहे अवैध कब्जों के बारे में अवगत कराया। जब कब्जों को विभाग द्वारा नहीं हटाया गया और विभागो ने अनदेखा किया तो गोविन्द पचौरी ने सूचना के अधिकार के तहत संरक्षित भूमि को कब्जे मुक्त कराने के लिए की गई कार्रवाई की जानकारी चाही। इस पर एएसआई विभाग ने कब्जा करने वालों को नोटिस थमा दिए लेकिन कब्जे नहीं हटाए गए।

शिकायतकर्ता गोविन्द पचौरी का कहना है कि विभागीय और प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी के चलते संरक्षित क्षेत्र में लगातार भवन निर्माण और अवैध कब्जे निरंतर जारी है। वहीं मथुरा का एएसआई संरक्षित क्षेत्र कंकाली टीले पर भी लगातार अवैध कब्जे लोगों द्वारा किए जा रहे हैं। लोगों की शिकायत के बावजूद अधिकारियों ने इस ओर से पीठ कर ली है।

सप्तदेवालय 7 मार्च को भव्य शोभायात्रा के साथ कुम्भ क्षेत्र को करेंगे प्रस्थान

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Thursday, 4 March 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments