Monday, May 6, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़यूपी पंचायत चुनाव की आरक्षण प्रक्रिया पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, शासन...

यूपी पंचायत चुनाव की आरक्षण प्रक्रिया पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, शासन ने जिलाधिकारियों को भेजा पत्र

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। शुक्रवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने पंचायतों के स्थानों, पदों का आरक्षण और आवंटन के संबंध में इन चुनावों के लिए आरक्षण प्रकिया पर रोक लगा दी है। इस मामले में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है।

अजय कुमार की पीआईएल में आरक्षण की नियमावली को चुनौती दी गई थी। पीआईएल में फरवरी महीने में जारी किए गए शासनादेश को चुनौती दी गई है। सीटों का आरक्षण साल 2015 में हुए पिछले चुनाव के आधार पर किए जाने की मांग की गई है। पीआईएल में 1995 से आगे के चुनावों को आधार बनाए जाने को गलत बताया गया है। बता दें कि इस बार रोटेशन के आधार पर आरक्षण किया गया। मामले की सुनवाई जस्टिस ऋतुराज अवस्थी और जस्टिस मनीष माथुर की डिवीजन बेंच में हुई।

इस समय सभी जिलों में फाइनल आरक्षण लिस्ट तैयार हो रही है। अभी आरक्षण लिस्ट पर आईं आपत्तियों को दूर करने का काम चल रहा है। शेड्यूल के हिसाब से 15 फरवरी तक आरक्षण सूची जारी हो जानी चाहिए। दो और तीन मार्च को सभी जिलों में आारक्षण लिस्ट जारी हुई थी। इन लिस्ट पर 4 मार्च से 8 मार्च तक क्षेत्र पंचायत कार्यालय में आपत्तियां मांगी गई थी। 9 मार्च को जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय पर आपत्तियों को एकत्र किया गया। 10 मार्च से 12 मार्च के बीच आपत्तियों का निस्तारण करना था। इसके बाद अंतिम सूची का प्रकाशन होगा था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments