Friday, May 17, 2024
Homeशिक्षा जगतके.डी. डेंटल कालेज में महाबली हनुमानजी की हुई पूजा-अर्चना

के.डी. डेंटल कालेज में महाबली हनुमानजी की हुई पूजा-अर्चना


श्री किशोर हनुमान बिहारीजी मंदिर के स्थापना दिवस पर हुआ भण्डारे का आयोजन


मथुरा। के.डी. डेंटल कालेज एण्ड हास्पिटल में मंगलवार को श्री किशोर हनुमान बिहारी जी मंदिर के तीसरे स्थापना दिवस पर महाबली हनुमान की आस्था एवं श्रद्धा के साथ पूजा-अर्चना कर आरती उतारी गई उसके बाद हुए भण्डारे में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।

के.डी. डेंटल कालेज एण्ड हास्पिटल में मंगलवार की सुबह से ही भक्तिभाव का माहौल रहा। श्री किशोर हनुमान बिहारी जी मंदिर के तीसरे स्थापना दिवस पर आचार्य करपात्री द्विवेदी, पंडित देवनाथ द्विवेदी, पंडित अभिषेक शुक्ला, पंडित सर्वेश द्विवेदी तथा ललित पंडित द्वारा आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल-श्रीमती विनय अग्रवाल तथा प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल के करकमलों से हनुमानजी की पूजा-अर्चना कराई गई। इस अवसर पर संस्थान के चिकित्सकों, छात्र-छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों ने हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ किया।

श्री किशोर हनुमान बिहारी जी की आरती करते प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल साथ में हैं आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल।

पूजा-पाठ के बाद आचार्य करपात्री महाराज ने बताया कि हनुमानजी की आराधना से ग्रहों का दोष शांत हो जाता है। हनुमानजी और सूर्यदेव एक-दूसरे के स्वरूप हैं, इसलिए हनुमान साधना करने वाले साधकों में सूर्य तत्व अर्थात आत्मविश्वास, ओज, तेजस्विता आदि स्वत: ही आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि हनुमान साधना में शुद्धता एवं पवित्रता अनिवार्य है। मंगलवार को हनुमानजी की पूजा का विशेष महत्व है क्योंकि पौराणिक कथाओं में इसी दिन हनुमानजी का जन्मदिन माना गया है। हनुमानजी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है। मंगलवार को हनुमानजी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और आत्मीशक्ति की प्राप्ति होती है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूजा-पाठ तथा भण्डारे में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया। पूजा-पाठ के अवसर पर के.डी. डेंटल कालेज के डीन डॉ. मनेष लाहौरी, राजीव एकेडमी फार फार्मेसी के निदेशक डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार शर्मा, जी.एल. बजाज की निदेशक डॉ. नीता अवस्थी, राजीव एकेडमी के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना, राजीव इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अरुण अग्रवाल, प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक, छात्र-छात्राएं एवं कर्मचारीगण शामिल रहे।

ये भी पढे़ं-

सीएम ऑफिस का फोन कॉल न उठाने पर 25 जिलों के डीएम और 4 कमिश्नर से मांगा जवाब

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 16 March 2021
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments