Thursday, May 2, 2024
HomeUncategorizedब्रज की होली: 3 जोन 11 सेक्टर में बंटा बरसाना, पुलिस प्रशासन...

ब्रज की होली: 3 जोन 11 सेक्टर में बंटा बरसाना, पुलिस प्रशासन ने बनाया प्लान

बरसाना। ब्रज में होली का उल्लास छाने लगा है। हुरियारे और हुरियारिनें होली खेलने के लिए लट्ठ और टेसू के फूलों के रंग तैयार कर रहे हंै वहीं जिला प्रशासन और पुलिस ने भी शांति एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सुप्रसिद्ध लठामार होली को लेकर बरसाना को 3 जोन और 11 सेक्टरों में बांटा गया है। वहीं नो जर्जर भवनों को चिह्नित कर उन्हें पूरी तरह बंद किया जाएगा।

मंगलवार को बरसाना की सुप्रसिद्ध लठामार होली की तैयारियों को लेकर रंगीली महल में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पुलिस अधिक्षक डॉ. गौरव ग्रौवर एवं गोवर्धन तहसील के एसडीएम राहुल यादव ने बैठक की। बैठक में बिजली विभाग, सास्कृतिक विभाग, रोडवेज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत आदि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


लठामार होली में आने वाले देश विदेश से श्रृद्धालुओं की सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। मेला में सुरक्षा की दृष्टि से 9 जर्जर भवनों को चिन्हित किया गया है। जिन्हे पुरी तरह बन्द कर दिया जायेगा। मेला सफाई के लिए सैकडों सफाई कर्मचारी तैनात किये जा रहे हैं। वहीं खोयापाया केन्द्र, कन्ट्रोल रूम, वायरलेस कन्ट्रोल रुम को एक ही जगह बनाया जायेगा।

प्रियाकुण्ड में नाव, गोताखोर व गहवर कुण्ड पर भी गोताखोर लगाये जायेगें। मोबाइल टायलेट, पीने के पानी के 20 से अधिक टेंकर, मन्दिर जाने वाले रास्तों सहित 50 बेरियल रस्सियों के बनाये जायेगें। वहानों को लेकर चार लिंकरोड गोवर्धन रोड, कोसी रोड, छाता रोड व कामा रोड से आने वाले वहानों को लेकर 23 पार्किंग बनाई गयी है। यात्रियों के लिए 122 बसें लगायेगा रोडवेज विभाग, वही स्वास्थ विभाग ने मेला के लिए श्रीराधारानी मन्दिर प्रागंण, निकास द्वार, प्रवेश द्वार, जयपुर मन्दिर, बस स्टैंड, गहवरवन, रंगीली गली, प्रिया कुण्ड आदि पर केम्प लगायेगा। अग्निशमन की गाडिय़ों मेला में तैनात रहेगी।

ये भी पढे़ं-

सीएम ऑफिस का फोन कॉल न उठाने पर 25 जिलों के डीएम और 4 कमिश्नर से मांगा जवाब

Posted by Neo News-Har Pal Ki Khabar on Tuesday, 16 March 2021

श्रीराधा बिहारी इण्टर कालेज में मेले की शोभा बनाने के लिए सास्कृतिक विभाग भी अपनी कलाँ का कटपुतली, ढोल-लगाडा, सांस्कृतिक अभिनय प्रदर्शन करेगा। मेला में आवारा पशुओं को लेकर अस्थाई पशुशाला बनाई जायेगी, जिलाधिकारी ने ध्यान देने को कहा और वही मन्दिर से लेकर बरसाना नगर में लाइटों की व्यवस्था पर बैठक में ध्यान दिया गया। जिससे श्रृद्धालुओं को परेशानी का सामना न उठाना पडे।

रंगीली मेला पर निगरानी रखने व असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी केमरें लगाये जायेगे। आने वाले वीआईपी के बैठने की व्यवस्था, रगीली चौक व हुरियारों के आने जाने के मार्ग को ठीक से जाँचा गया। मेला को विश्व स्थर प्रचार – प्रसार के लिए मिडियों कर्मियों को रंगीली चौक व मेला कवरेज के लिए विशेष व्यवस्था करेगा प्रशासन। सफाई को लेकर बरसाना ही नही बरसाना देहात पर भी ध्यान दिया जायेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments