Friday, April 19, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)ब्रज की होलीडीएम, एसएसपी ने बरसाना की लठामार होली की तैयारियों को दिया अंतिम...

डीएम, एसएसपी ने बरसाना की लठामार होली की तैयारियों को दिया अंतिम रुप

  • 20 मार्च से पहले अधूरे काम पूरे करने को दिए निर्देश
  • 3 जोन व 11 सेक्टर में बंटा बरसाना


बरसाना। बरसाना की लठामार होली मेला को अमली जामा पहनाने के लिए डीएम व एसएसपी ने अपने अधिनिस्थो के साथ बैठक की। वहीं सम्बंधित विभागों को कड़े निर्देश भी दिए। इस बार लठामार होली मेला को प्रशासन ने तीन जोन व ग्यारह सेक्टरों में बंटा है। वहीं पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे व ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी।

मंगलवार को लठामार होली मेला की सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रुप देने के लिए डीएम नवनीत चहल व एसएसपी डॉ गौरव ग्रोवर बरसाना पहुचे। जहां उन्होंने रंगीली महल आश्रम में मेला की तैयारी को लेकर बैठक की। बैठक के दौरान डीएम नवनीत चहल ने कहाकि बरसाना की होली विश्व प्रसिद्ध है। इसलिए यहां कि व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। 20 मार्च से पहले सभी अधूरे काम पूरे कर लिए जाएंगे। वहीं इस बार मेला क्षेत्र में 19 पार्किंग स्थल, 30 बैरियर लगाए जाएंगे। राधारानी मंदिर मार्ग वनवे रहेगा। दूषित पदार्थ बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी। वहीं नगर पंचायत व एडीओ पंचायत को साफ सफाई रखने के लिए निर्देश दिए।

बरसाना के रंगीली महल आश्रम में लठामार होली मेला को लेकर बैठक करते डीएम नवनीत चहल व एसएसपी डॉ गौरव ग्रोवर।

एसएसपी डॉ गौरव ग्रोवर ने बताया कि इस बार पूरे मेला क्षेत्र को 3 जोन व 11 सेक्टरों में बंटा गया है। पूरे मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जाएगी। आसामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेंगी। सदावर्दी में पुलिस के जवान व गुंडा दमन दल तैनात रहेगा।

मेला क्षेत्र में चलेंगी परिवहन विभाग की 122 बसें

मेला क्षेत्र में इस बार परिवहन विभाग 122 बसें चलाएगा। जो कोसी से बरसाना, मथुरा से बांया गोवर्धन होते हुए बरसाना चलेंगी।

मेला क्षेत्र में लगेंगे कोविड टेस्ट के कैम्प

लठामार होली मेला देखने के लिए देश विदेश से लाखों श्रद्धालु बरसाना आते है। जिसके चलते प्रशासन कोविड 19 की गाइड लाइन का भी पालन कराएगा। सीएमओ रचना गुप्ता ने बताया कि बरसाना के सभी प्रवेश मार्गो व राधारानी मंदिर मार्ग सहित परिक्रमा मार्गो में स्वास्थ्य विभाग की दस टीमें व एम्बुलेंस मौजूद रहेंगी। वहीं पार्किंग स्थलों पर कोविड टेस्टिंग के लिए कैम्प लगेंगे तथा सेनेटाइजर आदि की पूरी व्यवस्था होगी।

हुरियारों के साथ रहेंगी पुलिस टीम

23 मार्च को नन्दगांव से बरसाना होली खेलने के लिए हुरियारों के साथ पुलिस टीम मौजूद रहेंगी। वहीं उनके आने जाने के मार्गो पर उन्हें कोई अव्यवस्था न हो उसके लिए भी पर्याप्त व्यवस्था होगी।

जर्जर इमारतों को लेकर सख्त प्रशासन

जर्जर इमारतों को लेकर एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव व सीओ रविकांत पराशर ने कस्बे के ब्रजेश्वरी बालिका इंटर कॉलेज में बैठक की। बैठक के दौरान एसडीएम ने साफ कहाकि जर्जर इमारतों पर आप किसी को बैठने नहीं दोंगे। वहीं घरों में रहने वाले सदस्यों की सूची प्रशसन को उपलब्ध कराओगे। उसके बावजूद भी अगर जर्जर मकान मालिकों ने बाहरी व्यक्ति को अपनी छत ओर बैठाया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएंगी।

रंगीली गली पर होगी भव्य पेंटिंग

रंगीली गली व वीआईपी चौक को भव्य रुप देने के लिए भी प्रशासन ने जोर दिया है। प्रशासन ने नगर पंचायत व एमवीडीए को निर्देश दिए है कि बरसाना की होली प्रांतीय मेला है। जिसके चलते देश विदेश के श्रद्धालु बरसाना आते है। इसलिए रंगीली गली व वीआईपी चौक पर बेहतरीन पेंटिंग हो। जिससे वो स्थान भव्य व सुंदर लगे।

मेला कवरेज से मीडिया कर्मी को नहीं रोका जाए

लठामार होली मेला कवरेज करने के लिए देश व विदेश का मीडिया बरसाना आता है। इस पर एसएसपी डॉ गौरव ग्रोवर ने साफ कहाकि किसी भी मीडिया कर्मी को कवरेज करने में कोई दिक्कत न हो पाए। इसलिए एक जोनल मजिस्ट्रेट तैनात होगा। जो मीडिया व पुलिस प्रशासन के मध्य समन्जस्य की भूमिका में रहेंगे।

प्रशासन ने मांगे हुरियारों व हुरियारिनों की सूची

होली मेला को लेकर प्रशासन ने गोस्वामी समाज के साथ भी राधारानी मंदिर में बैठक की। इस दौरान प्रशासन ने गोस्वामियों से हुरियारों व हुरियारिनों की सूची भी मांगी। वहीं उनसे मेला में सहयोग करने को कहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments