Wednesday, May 8, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़यूपी के दो शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू, आगरा आईजी बने...

यूपी के दो शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू, आगरा आईजी बने नवीन अरोड़ा


लखनऊ। प्रदेश सरकार ने नोएडा और लखनऊ के बाद दो और शहर कानपुर और वाराणसी में भी पुलिस में कमिश्नर प्रणाली लागू कर दी है। इसे लेकर कैबिनेट प्रस्ताव पास होने के बाद नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। अब सीनियर आईपीएस और इस समय डायल 112 की जिम्मेदारी संभाल रहे असीम अरुण कानपुर के पहले पुलिस कमिश्नर होंगे। वहीं मथुरा के एसएसपी रहे ए. सतीश गणेश वाराणसी के पहले पुलिस कमिश्नर होंगे। इसके साथ ही प्रदेश के कई शहरों के एसएसपी के भी तबादले किए गए हैं।

नवीन अरोड़ा बने आगरा रेंज के आईजी, पीयूष मोर्डिया लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त

उत्तरप्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक, संयुक्त पुलिस आयुक्त (लखनऊ ) नवीन अरोड़ा को आगरा रेंज, अमित शर्मा बरेली रेंज, एसके भगत वाराणसी रेंज के आईजी बनाएं गए हैं। वहीं, एसएसपी वाराणसी अमित पाठक को गाजियाबाद, अखिलेश कुमार मीणा व अनिल सिंह वाराणसी, डीआईजी रेलवे पुष्पांजलि को नोएडा, मनोज कुमार और आकाश कुलहरि कानपुर में अपर पुलिस आयुक्त, पीयूष मोर्डिया लखनऊ, पुलिस कमिश्नरेट में संयुक्त पुलिस आयुक्त बनाए गए हैं।

इन दो शहरों में ये ऐसे रहेगी कमिश्नर प्रणाली की व्यवस्थाएं

दोनों ही जिलों को दो-दो हिस्सों में बांट दिया गया है। वाराणसी में वाराणसी नगर और ग्रामीण तो कानपुर को कानपुर नगर व कानपुर आउटर के रूप में बांटा गया है। कैबिनेट के निर्णय के बाद अब उक्त दोनों जिलों में पुलिस कमिश्नर की तैनाती की जा रही है। वाराणसी नगर में पुलिस कमिश्नर और ग्रामीण में एसपी को कमान सौंपी जाएगी। इसी तरह कानपुर नगर में पुलिस कमिश्नर और कानपुर आउटर में एसपी को जिम्मेदारी दी जाएगी। जिलाधिकारी का दखल ग्रामीण क्षेत्रों में ही रहेगा। नगर क्षेत्र कमिश्नरेट में कानून व्यवस्था में जिलाधिकारी का दखल नहीं रहेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments