Saturday, April 20, 2024
Homeराजनीतिपंचायत चुनाव में कूदीं चर्चित जल-सहेलियां, चलाया गांव में ये अभियान

पंचायत चुनाव में कूदीं चर्चित जल-सहेलियां, चलाया गांव में ये अभियान

झांसी। उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड की जल-सहेलियां अभी तक अपने गांव की पानी की समस्या के समाधान के लिए काम करती रही हैं। लेकिन अब वह झांसी पंचायत चुनाव में भी उतर गई हैं। वह चुनाव जीतकर गांव की समस्याओं पर भी काम तमाम करने की बात कर रही हैं। इसके लिए 16 जल-सहेलियों द्वारा ग्राम प्रधान एवं बीडीसी पद के लिए नामाकंन किया है।

आपको बता दें कि बुंदेलखण्ड में सूखे की चपेट में कई साल तक रहने के बाद बबीना ब्लाक की रहने वाली महिलाओं ने पानी की समस्या को दूर करने के जल सहेली नाम का एक संगठन बनाया। इस संगठन से जुड़ी 16 महिलाओं ने दिन-रात पानी लेकर ब्लॉक के तमाम गावों में काम किया। अब पंचायत चुनाव में प्रधानी और बीडीसी का चुनाव जीतकर जल सहेलियों ने मजबूती के साथ पानी पर काम करने का मन बनाया है।


झांसी के सिमरावारी गांव से चुनाव लड़ रहीं मीना ने बताया कि उन्होंने ने पांच प्रमुख विषयों को लेकर पंचायत घोषणा पत्र तैयार किया है। जिसमें अपने गांव को जल संकट मुक्त बनाना, प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण एवं उपयोग, महिला हिंसा की रोकथाम एवं गांव की प्रत्येक बच्ची को गुणवत्तापरक शिक्षा दिलाना, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता स्थापित कराना जैसे प्रमुख घोषणाओं के साथ वह गांव में वोट मांग रही हैं। इन मांगों को उन्होंने पंचशील सिद्धांत का नाम दिया है। साथ ही पंचायत चुनाव लड़ रहीं जल सहेलियों ने अपने गांव में वोट खरीदने और शराब बांटने के विरूद्ध अपना चुनावी अभियान शुरू किया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments