Tuesday, May 21, 2024
HomeUncategorizedदेश में अब कोरोना की 3 वैक्सीन, कोई भी लीजिए, तीनों ही...

देश में अब कोरोना की 3 वैक्सीन, कोई भी लीजिए, तीनों ही सुरक्षा कवच

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीका प्रभावी उपाय है। देश में पहले दो ही तरह की वैक्सीन लग रही थीं, एक कोविशील्ड और दूसरी कोवैक्सीन। अब रुसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 भी आ गई है। किसी को दुविधा नहीें हो, इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि इनकी खूबियों में मामूली अंतर हो सकता है। लेकिन तीनों ही आपके लिए सुरक्षा कवच है। इसलिए इनमें कोई एक जरुर लगवाएं।

यह संक्रमण को कम करता है और मौत की आशंका को भी कम करता है। आइए जानते हैं तीनों वैक्सीन के बारे में-

साइड इफेक्ट क्या ?

सभी में हल्का दर्द, सूजन, बुखार, सर्दी, जुकाम, सिर और हाथ पैरों में दर्द हो सकता है। ज्यादा परेशानी हो तो चिकित्सक से सलाह लें।

एंटीबॉडीज कब तक

वैक्सीन की दोनों डोज लगने के 2-3 सप्ताह के भीतर एंटीबॉडी बनती हैं। लेकिन पहली डोज लेने के बाद से ही खतरा कम हो जाता है।

वैक्सीन के बाद क्या?

वैक्सीन लगने के बाद भी संक्रमण हो सकता है। इससे बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें, भीड़ से बचें । हाथों को सेनिटाइज करते रहें। आईसीएमआर के अनुसार वैक्सीन लगने के बाद 10 हजार में से केवल 2- 4 लोग ही दोबारा से संक्रमित हुए हैं। लेकिन विशेषज्ञों की राय है कि वैक्सीन लेने के बाद खतरा नहीं रहता है।


कौन न लगवाएं

वैक्सीन वह लोग न लगवाएं जिन्हें किसी प्रकार के फूड या दवाइयों से एलर्जी है या फिर पहले डोज में गंभीर लक्षण आ चुके हैं। ऐसे लोग डॉक्टर की सलाह से ही टीका लगवाएं। गर्भवती व दूध पिला रही महिलाएं एवं जो पहले एंटीबॉडीज या प्लाज्मा थैरेपी ले चुके हैं वे भी बचें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments