Saturday, June 19, 2021
Home न्यूज़ खेल जो टेस्ट क्रिकेट में है भारत का सबसे बड़ा सितारा, इन दिनों...

जो टेस्ट क्रिकेट में है भारत का सबसे बड़ा सितारा, इन दिनों गर्दिश में है उसी का तारा


दुनिया में इस वक्त इक्के दुक्के खिलाड़ी हैं जो टेस्ट स्पेशलिस्ट माने जाते हैं। ऐसे खिलाड़ियों को बड़े नुकसान भी हैं। वो सुर्खियों में नहीं रहते। उन्हें आईपीएल और इसके जैसी तमाम दूसरी टी-20 लीग में बहुत मामूली रकम मिलती है। लिमिटेड ओवर टीम में उन्हें जगह नहीं मिलती। वो विज्ञापनों की चकाचौंध से भी दूर ही रह जाते हैं। उनके पास कुछ होता है क्रिकेट फैंस का सम्मान। क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों की तारीफ।

भारत के पास ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं-चेतेश्वर पुजारा। वो फैंसी शॉट्स नहीं खेलते। उन्हें कई साल बाद इस साल बड़ी ही मामूली रकम पर आईपीएल में खरीदा गया था बावजूद इसके चेतेश्वर पुजारा के होने का मतलब विराट कोहली जानते हैं। मुश्किल से मुश्किल विकेट और जटिल परिस्थितियों में क्रीज पर टिककर बल्लेबाजी करनी हो तो पूरी भारतीय टीम चेतेश्वर पुजारा की तरफ ही आंख उठाकर देखती है। वो आज भी ‘फ्रंटफुट डिफेंस’ वाले बल्लेबाज हैं लेकिन फिलहाल मुश्किल दूसरी है।

मुश्किल ये है कि पिछले काफी समय से चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में अपनी उस तरह की पारी नहीं खेल पाए हैं जिसके लिए वो जाने जाते हैं। उनका प्रदर्शन औसत रहा है। इंग्लैंड में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और उसके बाद मेजबान टीम के खिलाफ लंबी टेस्ट सीरीज में बतौर बल्लेबाज विराट कोहली के बाद सबसे बड़ा इम्तिहान चेतेश्वर पुजारा का ही है।

काफी समय से खामोश है पुजारा का बल्ला

चेतेश्वर पुजारा भारत के सबसे अनुभवी टेस्ट खिलाड़ियों में शुमार हैं। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में एक दशक से ज्यादा का तजुर्बा है। वो भारत के लिए 85 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उनके खाते में 18 टेस्ट शतक हैं। 46 से ज्यादा की औसत है। 6 हजार से ज्यादा रन हैं लेकिन वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वो अपने रंग में नहीं हैं। बल्कि अपने करियर रिकॉड्र्स के आस-पास भी नहीं हैं। वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप में चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए सभी 17 मैच खेले हैं। इन 17 मैचों में उन्होंने सिर्फ 818 रन बनाए हैं। उनकी औसत 29.21 की है। इन 17 टेस्ट मैच में उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है। चौंकाने वाली बात ये है कि पुजारा ने 9 बार अर्धशतक लगाया है लेकिन वो उसे शतक में तब्दील नहीं कर पाए हैं।

Most Popular

अलर्ट: मौसम विभाग की यूपी के 27 जिलों को तूफान की चेतावनी

लखनऊ। ताउते तूफान का असर फिलहाल कम होता दिखाई नहीं दे रहा है। मौसम विभाग ने मुरादाबाद समेत उत्तर प्रदेश के 27 जिलों को...

यूपी में तूफान ताउते के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी, इन जिलों में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश

लखनऊ। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते का असर लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। आज सुबह से...

नहारे में प्रधानी चुनाव को लेकर चली अंधाधुंध गोलियां, पूर्व प्रधानपुत्र सहित 5 घायल

बरसाना। नहारे ग्राम पंचायत में प्रधानी चुनाव के दौरान दो प्रधान प्रत्याशियो ं के बीच खूनी संघर्ष हो गया। अंधाधुंध फायरिंग हुई। इसमें प्रधान...

यूपी में रविवार को लॉकडाउन लागू, मास्क न लगाने पर 1000 रुपए जुर्माना

लखनऊ। यूपी में तेजी से बढ़ते कोरोना के कदमों को रोकने के लिए यूपी सरकार ने प्रदेश में और सख्ती बरतने के निर्देश सभी...

Recent News

शादी में हाथी के कानों में गूंजा ढोल -नगाड़ा ,गुस्से में हाथी ने मचाया तांडव

प्रयागराज के वन अधिकारी एक शादी के लिए किराए पर लिए गए हाथी के मालिक के खिलाफ करवाई करने जा रहे है । जोरदार...

यह दुनिया का एकमात्र ऐसा होटल जहां करवट बदलते ही दूसरे देश में पहुंच जाते हैं

आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया का एक ऐसा अजीबोगरीब होटल दिखाने जा रहे हैं जहां आप करवट बदलते ही दूसरे देश में...

होटल रूम में इस वजह से बिछाई जाती है सफेद चादर, यह है हैरान करने वाली सच्चाई

जब भी आप होटल में जाते हो तो उसके रूम में सबसे पहले आकर्षित करती है, तो वो होता है सफेद चादर से सजा...