Saturday, May 4, 2024
Homeशिक्षा जगतसकारात्मकता ही सफलता की कुंजी: नीरज

सकारात्मकता ही सफलता की कुंजी: नीरज

कोसी नगर के छात्रों को जीएलए के नीरज अग्रवाल ने दिए सफलता के टिप्स

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के सीईओ एवं मोटिवेशनल स्पीकर नीरज अग्रवाल ने कोसी नगर के विद्यार्थियों को सफलता के मूल मंत्र देते हुए कहा कि अगर मन नियंत्रण में है तो दुनिया पर राज किया जा सकता है। मन नियंत्रित करने के लिए छात्रों को नकारात्मकता छोड़ सकारात्मकता के भाव पैदा करने की जरूरत है, यानि सकारात्मकता ही सफलता की कुंजी है।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कोसी नगर एवं जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के तत्वावधान में मोटिवेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें कोसी सरस्वती विद्या मंदिर, एमडी जैन स्कूल, बजरंग विद्या मंदिर सहित कई स्कूलों के करीब 200 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

मोटिवेशनल स्पीकर नीरज ने छात्रों व्यक्तित्व विकास पर प्रभाव डालते हुए कहा कि सफलता कभी पूर्ण नहीं होती है, बल्कि यह सापेक्ष होती है। यह सिर्फ एक अल्पविराम है, पूर्णविराम नहीं। यह अंत न होकर जीवन की यात्रा का सिर्फ एक मोड़ है। इससे कभी संतुष्ट नहीं हुआ जा सकता। असल में सफलता हमेशा बेहतर करने और आगे बढ़ने का संदेश देती है।

सफलता के लिए छात्रों को एक सन्देश के माध्यम से कहा कि ‘‘कोशिश पूरी नहीं हो रही है, तो यकीन मानिये की पूरी कोशिश नहीं हो रही है‘‘ इस सन्देश के माध्यम से छात्रों को बताना चाहता हूं कि छात्र अगर ये सोचें कि हम किसी कार्य को करने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं, लेकिन सफलता नहीं मिल रही है तो यह सच है वाकई छात्र पूरी कोशिश नहीं कर रहे हैं। यह कार्य नही हो पायेगा या फिर यह कैसे होगा यह विचार तो बिल्कुल भी नहीं आना चाहिए। क्योंकि ‘आखें चाहे कितनी भी छोटी क्यों न हों, उनसे बढ़े सपने देखने पर कोई पाबंदी नहीं है।

विदित रहे कि जीएलए के नीरज अब तक 20 हजार से अधिक छात्रों का मार्गदर्शन कर चुके हैं। ऐसे ही छात्रों के मार्गदर्शन हेतु जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा हमेशां प्रयासरत है। आज भी जैंत, आझई एवं अन्य गांव के कई स्कूलों को गोद लेकर उनके छात्रों का भविष्य संवारने में जुटा हुआ है। इसके अलावा विश्वविद्यालय की प्रयास टीम मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, असम, पांडुचेरी, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश के भी सैकड़ों स्कूली छात्रों का मोटिवेशनल कार्यक्रमों के माध्यम से मार्गदर्शन करने में जुटी हुई है।

मोटिवेशनल वेबिनार के अवसर पर आरएसएस के विभाग प्रचारक गोविंद, जिला प्रचारक संदीप, नगर प्रचार शेखर, नगर संघसंचालक दयाशंकर, सेवा भारती संगठन मंत्री सुनील, जीएलए के डाॅ. अमित अग्रवाल आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाया।

नीरज के यूट्यूब पर मिलेंगे मोटिवेशनल वीडियो

मोटिवेशनल स्पीकर नीरज अग्रवाल कहते हैं हजारों छात्रों से रूबरू होने के बाद कोई भी छात्र सफलता के लिए मूल मंत्र लेना चाहता है तो वह मोटिवेशनल स्पीकर नीरज के यूटयूब प्लेटफाॅर्म पर देखे जा सकते हैं। वह छात्रों को जब भी मोटीवेट करते हैं तो उसे सोशल प्लेटफाॅर्म पर अपलोड़ करते हैं। यही नहीं वह स्वस्थ्य रहने के बारे में अपने अनुभव वीडियो के माध्यम से साझा करते हैं। यह वीडियो भी यूट्यूब पर देखे जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments