Wednesday, April 24, 2024
Homeन्यूज़मौसमयश चक्रवात ले सकता है बड़े तूफान का रुप, 26 मई को...

यश चक्रवात ले सकता है बड़े तूफान का रुप, 26 मई को गंगा सागर पहुंचने की आशंका


कोलकाता। बंगाल की खाड़ी के पूर्व दिशा में बना दबाव बड़ा चक्रवाती तूफान का रुप ले सकता है और तटवर्ती राज्यों में तबाही मचा सकता है। 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 26 मई को ओड़िशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना जिला के सागर द्वीप (गंगा सागर) पर पहुंचने का अनुमान है। इस चक्रवाती तूफान के 26 मई को बंगाल के कम से कम 6 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी।

कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम केंद्र के उप निदेशक संजीव बंद्योपाध्याय ने बताया कि पश्चिम बंगाल में दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व और पारादीप से 590 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व में बने इस दबाव के आगे बढ़ने से दोनों राज्यों के तटवर्ती और भीतरी क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। दबाव का यह क्षेत्र 24 मई की सुबह चक्रवाती तूफान में बदल जायेगा और उत्तर-पश्चिमोत्तर दिशा की ओर बढ़ेगा।

श्री बंद्योपाध्याय ने कहा कि इससे अगले 24 घंटे में यह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जायेगा और 26 मई की सुबह पश्चिम बंगाल-ओड़िशा तट के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में पहुंचेगा. पश्चिम बंगाल में पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तरी 24 परगना के साथ हावड़ा और हुगली में 25 मई से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी।

उन्होंने कहा कि नदिया, पूर्वी और पश्चिमी बर्दवान, बांकुड़ा, पुरुलिया और बीरभूम में भारी बारिश होगी। श्री बंद्योपाध्याय ने कहा कि राज्य के उप हिमालयी और पश्चिमी जिलों में 27 मई को भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि 25 मई से ओड़िशा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। वहीं राज्य के उत्तरी तटवर्ती जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

24 मई को अंडमान में होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि 24 मई को अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एसएन प्रधान ने बंगाल और ओड़िशा के अधिकारियों से कहा है कि वे यश आपदा से निबटने के लिए सबसे खराब स्थिति की तैयारी करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments