Friday, March 29, 2024
Homeशिक्षा जगतकोविड-19 महामारी का मुकाबला पूरे मनोबल और सहजता से करें: डा. मुकुल...

कोविड-19 महामारी का मुकाबला पूरे मनोबल और सहजता से करें: डा. मुकुल सिंह

संस्कृति विवि की वेबिनार में बोलीं विशेषज्ञ


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्कूल आफ मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज द्वारा वर्तमान कोरोना महामारी के चलते, ‘सेलिंग विद स्माइल इन हाई टाइड आफ कोविड पैंडामिक’, विषय पर एक महत्वपूर्ण वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में विषय विशेषज्ञ ने बहुत ही सहज तरीके से बताया कि इस महामारी के विषम दौर में हमें मुस्कुराते हुए सभी चुनौतियों का सामना करना है। इस प्रकार ही हम इस महामारी पर आसानी से विजय पा सकते हैं।


वर्धमान महावीर डिग्री कालेज की प्रोफेसर डा. मुकुल सिंह ने कोविड-19 के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसका संक्रमण आपकी लापरवाही से ही हो सकता है। आप हर स्तर पर जारी की जा रही सावधानियों का पालन करें तो आप इससे बड़ी आसानी से बचे रह सकते हैं। आपकी जरा सी असावधानी आपको इस बीमारी का शिकार बना देती है। उन्होंने वेबिनार मे उपस्थत लोगों को बताया कि कोविड-19 क्या होता है और कैसे फैलता है।

उन्होंने कहा कि हम सबको इसके बारे में अच्छी तरह से समझना होगा तभी हम इसका सामना कर सकते हैं और बचे रह सकते हैं। उन्होंने कोरोना बीमारी के लक्षण उसकी टेस्टिंग के तरीकों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह सही है कि कोविड-19 ने हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित किया है लेकिन इससे घबराने की जरूरत कतई नहीं है और न ही अपना मनोबल गिरने देना है। उच्च मनोबल के साथ सामान्य रहते हुए हम इस महामारी का मुकाबला अच्छी तरह से कर सकते हैं।

वेबिनार में उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों, विवि के कर्मचारियों द्वारा कोविड-19 से जुड़े अनेक सवाल मुख्यवक्ता से किये, जिनके जवाब मुख्यवक्ता डा. मुकुल सिंह ने बहुत ही सरल शब्दों में संतुष्टपूर्ण ढंग से दिए। इससे पूर्व वेबिनार के प्रारंभ में संस्कृति स्कूल आफ मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज की डीन एसएमएएस डा. पल्लवी श्रीवास्तव ने मुख्य वक्ता का स्वागत किया और वेबिनार के विषय पर प्रकाश डाला।

वेबिनार के अंत में संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राणा सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आज की यह वेबिनार हम लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित हुई है। ऐसा देखा जा रहा है कि लोग कोविड-19 को लेकर मानसिक रूप से ज्यादा परेशान हो रहे हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments