Thursday, April 25, 2024
Homeन्यूज़अन्तर्राष्ट्रीयदुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, जहां पिंजरे में कैद होते हैं टूरिस्ट,...

दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, जहां पिंजरे में कैद होते हैं टूरिस्ट, खुले में रहते हैं हिंसक जानवर

आपको ये जानकर भले ही अजीब लग रहा होगा या फिर आपको इस बात पर यकीन ना हो रहा होगा, लेकिन ये बात एकदम सच है। चीन का लेहे लेदु वाइल्ड लाइफ जू इसी तरह का चिड़ियाघर है। यहां खूंखार जानवर हमेशा खुलेआम घूमते हैं, उन्हें देखने के लिए लोग पिंजरों में कैद होकर आते हैं। यहां तक कि कई बार शेर और चीता जैसे खूंखार जानवर उनके इतने पास पहुंच जाते हैं लोगों की चीख निकल जाती है।

चीन का यह वाइल्ड लाइफ चिड़ियाघर चौंगक्विंग शहर में स्थित है। साल 2015 में इस चिड़ियाघर को खोला गया था। लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू नामक इस चिड़ियाघर में इंसानों को जानवरों के करीब जाने का बहुत ही अनोखा मौका मिलता है। सैलानी यहां के जानवरों को अपने हाथों से खाना भी खिला सकते हैं।

बता दें कि यहां इंसानों को पिंजरों में भरकर जानवरों के आसपास लाया जाता है। इस दौरान शेर इंसानों को पिंजरे में देखकर ललचाते रहते हैं। वह उन्हें खाने के लालच में पिंजरे के पास आ जाते हैं। यहां तक कि वह पिंजरे के ऊपर भी चढ़ जाते हैं, लेकिन पिंजरा होने की वजह से वह किसी को अपना शिकार नहीं बना पाते।

वाइल्ड लाइफ जू के संरक्षकों के अनुसार, अपने दर्शको को हम सबसे अलग और रोमांचकारी अनुभव करवाते हैं। जू के प्रवक्ता चान लियांग ने कहा कि जब कोई जानवर आपका पीछा करता है अथवा जब वह हमला करता है, हम उस वक्त के अनुभव को अपने दर्शकों को महसूस करवाना चाहते हैं। चिड़ियाघर में घूमने आए लोगों की सुरक्षा को लेकर यहां सख्त निर्देश दिए जाते हैं।

इसके अलावा सुरक्षा को लेकर इस चिड़ियाघर में पुख्ता इंतेजाम किये गये हैं। 24 घंटे कैमरों से पिंजरों और जानवरों पर निगाह रखी जाती है। आपातकाल स्थिति में सिर्फ 5 से 10 मिनट में मदद पहुंचाई जाती है। जिससे किसी को कोई चोट ना पहुंचे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments