Friday, March 29, 2024
HomeUncategorizedदेश में वैक्सीन की वजह से पहली मौत की पुष्टि, 68 साल...

देश में वैक्सीन की वजह से पहली मौत की पुष्टि, 68 साल के बुजुर्ग की हुई थी मौत


नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद पहली मौत की पुष्टि हो चुकी है। वैक्सीन की वजह से 68 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। ये बात केन्द्र सरकार की ओर से गठित पैनल की रिपोर्ट में सामने आई है। इंडिया टुडे ने दावा किया कि ये रिपोर्ट उसके पास है।

इस कमेटी ने वैक्सीन लगने के बाद हुई 31 मौतों का असेसमेंट करने के बाद निश्चित किया कि 68 साल के एक बुजुर्ग की मौत वैक्सीन लगने के बाद एनाफिलैक्सीस से हुई है। ये एक तरह से एलर्जिक रिएक्शन होता है। बुजुर्ग को 8 मार्च 2021 को वैक्सीन की पहली डोज लगी थी और कुछ ही दिन बाद उसकी मौत हो गई थी।


तीन और मौतों की वजह वैक्सीन को माना गया है, लेकिन अभी पुष्टि होना बाकी है। सरकारी पैनल की रिपोर्ट कहती है कि वैक्सीन से जुड़े हुए अभी जो भी रिएक्शन सामने आ रहे हैं। उनकी उम्मीद पहले से ही थी। जिन्हें मौजूदा साइंटिफिक एविडेंस के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ये रिएक्शन एलर्जी से संबंधित या एनाफिलैक्सीस जैसे हो सकते हैं।

एईएफआई कमेटी के चेयरमैन डा. एनके आरोड़ा ने इडिया टुड से पहली मौत की पुष्टि की है। हालांकि उन्होंने इस मामले में आगे कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments