Friday, March 29, 2024
Homeशिक्षा जगतयूपी बोर्ड रिजल्ट : 16 जून को जारी हो सकता है 10वीं...

यूपी बोर्ड रिजल्ट : 16 जून को जारी हो सकता है 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए मूल्यांकन मानदंड


लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं कक्षा के मूल्यांकन मानदंड कल यानी 16 जून को जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोट्र्स के मताबिक अभी बोर्ड की तरफ से इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कहा जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर कल तक यूपी बोर्ड भी रिजल्ट के लिए मूल्यांकन मानदंड की घोषणा कर सकता है कि आखिर विद्यार्थियों के रिजल्ट किस आधार पर घोषित किया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार में छात्रों अभिभावकों और कॉलेजों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों से भी सुझाव लिए गए थे।

इस साल यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा में कुल 55 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। कोरोना संक्रमण के कारण रद्द हुई परीक्षा के बाद अब उन्हें अपने रिजल्ट का इंतजार है। इस साल हाई स्कूल के लिए 29 लाख एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए 26 लाख छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराया था। यूपीएमएसपी की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित समिति मूल्यांकन मानदंड का अंतिम फॉर्मूला तैयार कर रही है जिसकी रिपोर्ट का इंतजार है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कह चुके हैं कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट तैयार करने के लिए अंतिम फॉर्मूले को जल्द से जल्द विद्यार्थियों के अभिभावकों को उपलब्ध कराया जाए। उनका कहना था कि परीक्षाएं आयोजित न होने और वैकल्पिक पद्धति से रिजल्ट जारी किये जाने की स्थितियों में सभी विद्यार्थियों को अंक-सुधार का अवसर दिया जाना चाहिए। इस साल इंटर्नल एसेसमेंट होने के कारण मेरिट जारी न करने के भी निर्देश बोर्ड को दिए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments