Friday, May 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़कैरम में रश्मि और राहुल बने विजेता

कैरम में रश्मि और राहुल बने विजेता


जी.एल. बजाज मथुरा में हुई आनलाइन कैरम प्रतियोगिता


मथुरा। जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में गुरुवार को आनलाइन कैरम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों के वर्ग में राहुल सिंह बीटेक सीएस-प्रथम वर्ष और छात्राओं के वर्ग में रश्मि सोनी बीटेक सीएस-प्रथम वर्ष विजेता बने। प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर संस्थान की निदेशक प्रो. (डॉ.) नीता अवस्थी ने शिक्षा के साथ ही खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रो. नीता अवस्थी ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान परिवेश व जीवनशैली में मनुष्य जब अनेक रोगों से ग्रस्त हो रहा है, ऐसे समय में खेलों का महत्व खुद-ब-खुद स्पष्ट हो जाता है। खेलों द्वारा न केवल हमारी दिनचर्या नियमित रहती है बल्कि ये उच्च रक्तचाप, ब्लडप्रेशर, शुगर, मोटापा, हृदय रोग जैसी बीमारियों की सम्भावनाओं को भी कम करते हैं। इसके अलावा खेलों द्वारा हमें स्वयं को चुस्त-दुरुस्त रखने में भी मदद मिलती है, जिससे हम अपने दायित्वों का निर्वहन सक्रियतापूर्वक कर पाते हैं।

डॉ. अवस्थी ने कहा कि एक अच्छा जीवन जीने के लिए अच्छे स्वास्थ्य का होना बहुत जरूरी है। खेलकूद स्वस्थ जीवन की आधारशिला हैं। खेल बच्चों और युवाओं के मानसिक तथा शारीरिक विकास दोनों के लिये ही अति आवश्यक हैं। आज के समय में नई पीढ़ी को किताबी ज्ञान के साथ-साथ खेलों में भी रुचि बढ़ाने की जरूरत है।
इस अवसर पर डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. श्रवण कुमार ने बताया कि सरकार खेल में ख्यातिप्राप्त खिलाड़ियों को अनेक पुरस्कारों से सम्मानित करती है। आज सरकारी व निजी दोनों क्षेत्रों में खिलाड़ियों के लिये नौकरियां पाने के कई अवसर हैं।

रेलवे, एअर इंडिया, भारत पेट्रोलियम, ओ.एन.जी.सी., आई.ओ.सी. जैसी सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ टाटा अकादमी, जिंदल ग्रुप जैसे निजी समूह भी खेलों व खिलाड़ियों के विकास व प्रोत्साहन हेतु प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा आई.पी.एल., आई.बी.एल., एच.सी.एल. जैसी लीगों तथा स्थानीय क्लबों के स्तर पर भारी निवेश ने खिलाड़ियों के विकल्प को बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें बेहतर मंच व अवसर उपलब्ध कराए हैं।

यह कैरम प्रतियोगिता जी.एल. बजाज मथुरा के स्पोर्ट्स क्लब द्वारा आयोजित की गई। छात्र समन्वयक अभिषेक कुमार ने स्वागत भाषण दिया और बताया कि दो घण्टे चली प्रतियोगिता में छात्र वर्ग में 14 तथा छात्राओं के वर्ग में पांच छात्राओं ने सहभागिता की। कार्यक्रम के संयोजक और स्पोर्ट्स आफीसर लोकेश शर्मा ने बताया कि छात्रों के वर्ग में राहुल सिंह बीटेक सीएस-प्रथम वर्ष ने पहला तथा ध्रुव मिश्रा बीटेक ईसी- द्वितीय वर्ष ने दूसरा स्थान हासिल किया इसी तरह छात्राओं के वर्ग में रश्मि सोनी बीटेक सीएस-प्रथम वर्ष विजेता बनीं। श्री शर्मा ने प्रतियोगिता के कुशल संचालन में सहयोग करने वालों का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments