Tuesday, April 23, 2024
Homeन्यूज़मौसमआज बारिश के आसार, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, इन 6...

आज बारिश के आसार, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, इन 6 जिलों में अलर्ट जारी

लखनऊ। रविवार को आपको उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में पश्चिमी जिलों में तेज हवाएं चलेंगी। आगरा बरेली, रामपुर कुशीनगर, महाराजगंज, बहराइच और बलरामपुर में बारिश हो सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बीते 24 घंटे के अंदर एक मिलीमीटर (मिमी) वर्षा पूरे प्रदेश में हुई। जो सामान्य से 9.7 मिमी की अपेक्षा 10% कम है। इसी प्रकार प्रदेश में 1 जून से लेकर अब तक 167.4 मिमी वर्षा रिकार्ड की हुई है, जो सामान्य से 165.5 मिमी की सापेक्ष 99.9% मिमी कम है। बीते 24 घंटे में किसी भी जनपद में 25 मिमी या उससे अधिक वर्षा नहीं दर्ज की गई है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में हुआ बदलाव

राजधानी लखनऊ , कानपुर, सुलतानपुर, रायबरेली, झांसी, हमीरपुर और बरेली में जबरदस्त गर्मी पड़़ रही है। हवा में नमी का प्रतिशत 58 से बढ़कर 89 तक पहुंच गया है। मौसम के जानकारों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में होने वाले इस बदलाव की वजह से प्रदेश में कई दिन आंधी-पानी का सिलसिला बना रह सकता है।

इन जिलों में हुई सबसे ज्यादा बारिश

शनिवार को मौसम विभाग द्वारा दर्ज किए गए रिकॉर्ड के अनुसार बहराइच में सर्वाधिक 8.7 मिमी, लखीमपुर खीरी में 5 मिमी, रायबरेली में 4.4 मिमी बारिश हुई। जबकि सुलतानपुर व प्रयागराज में केवल बूंदाबांदी हुई।

इन जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तैनात

उत्तर प्रदेश आपदा राहत विभाग के द्वारा प्रदेश के 6 जनपद बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर लखनऊ और वाराणसी में 9 टीमें एनडीआरएफ की तैनात की गई हैं। इसके अलावा प्रदेश के 8 जनपदों में बरेली, बिजनौर, लखनऊ, बलरामपुर, प्रयागराज, आगरा, गोरखपुर, कुशीनगर में एसडीआरएफ की 11 टीमें लगाई गई हैं। जबकि 15 जनपदों में आगरा, सीतापुर, प्रयागराज, बरेली, फतेहपुर, आजमगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, गोंडा, लखनऊ, वाराणसी और कानपुर, एटा और मेरठ में पीएसी की 17 टीमें लगाई गई हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments