Wednesday, April 24, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़बलिया जिला जेल में बवाल, कैदियों ने बंदी रक्षकों पर किया हमला

बलिया जिला जेल में बवाल, कैदियों ने बंदी रक्षकों पर किया हमला

बलिया। जिला कारागार एक बार बवाल हो गया। बुधवार शाम पौने आठ बजे के करीब रुटीन चेकिंग के दौरान कैदियों ने बंदी रक्षकों पर हमला कर दिया। कैदियों ने जमकर पथराव भी किया। पुलिस ने बल प्रयोग कर हालात को काबू पाया। डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। बलिया डीएम अदिति सिंह ने कहा कि कैदियों के दो गुटों के बीच कहासुनी के बाद झड़प हुई है। अब स्थिति सामान्य है और सभी कैदी बैरकों में हैं। कोई हताहत नहीं हुआ है। मामले की जांच की जाएगी।

किसी बात को लेकर कुछ कैदियों द्वारा की जा रही गोलबंदी और मनमानी को लेकर पूर्व जेल प्रशासन द्वारा कैदियों को चेताया गया था। बुधवार शाम जेल प्रशासन शासन के निर्देशानुसार बैरकों की रुटीन चेंकिग कर रहा तभी कुछ कैदी इसका विरोध करने लगे। हालांकि तब जेल के अधिकारियों ने उन्हें समझा-बुझाकर शांत करा दिया।

लेकिन जैसे ही अधिकारी बैरकों से वापस लौटे, कैदियों ने कुछ बंदी रक्षकों को घेर लिया और उन पर पथराव करने लगे। अचानक हुए हमले से बंदी रक्षक सकते में आ गए और उन्होंने जैसे-तैसे जान बचाई और उच्चाधिकारियों को सूचना दी। हालात गंभीर देख जेल अधिकारियों ने जिला प्रशासन को घटना से अवगत कराया।

बंदियों के उत्पात और पथराव की सूचना पर पुलिस हरकत में आ गई और उच्चाधिकारियों के साथ दो गाड़ी पीएसी के साथ कई थानों की फोर्स जेल पहुंच गई। देर रात तक जेल के अंदर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

बलिया जिला जेल के जेलर अंजनी गुप्ता ने कहा कि रुटीन जांच के दौरान कुछ कैदियों द्वारा इसका विरोध किया गया था। तब समझाने से कैदी मान गए थे, लेकिन घात लगाकर कुछ कैदियों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया। इसकी जानकारी पुलिस और जिले के आला अधिकारियों को दी गई। अब हालात नियंत्रण में है।

सख्ती बरतने से आक्रोशित हुए कैदी
बलिया जिला कारागार में जब भी कोई नया जेल अधीक्षक आता है और सख्ती बरतना शुरू करता है तो कैदी तुरंत कोई न कोई बहाना लेकर हंगामा शुरू कर देते हैं। उनका मकसद होता है कि जेल में जैसा पहले से चल रहा है वैसा चलता रहे। सख्ती न बरती जाए। जेल प्रशासन व सिविल पुलिस के सख्ती के कारण उन्हें बौना साबित होना पड़ता है।

ललितपुर से स्थानांतरित होकर जिला कारागार बलिया आए नवागत जेल अधीक्षक यूपी मिश्रा ने जेल के अंदर से पैसे देकर फोन करने वालों पर सख्ती बरतनी शुरू की। पीसीओ से बात करने का आदेश जारी किया है। इस पर कैदियों ने अपनी गोपनीयता भंग होने की बात कह कर हंगामा करते रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments