Monday, April 29, 2024
Homeशिक्षा जगतके.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने असम्भव को सम्भव कर दिखाया

के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने असम्भव को सम्भव कर दिखाया


हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों ने वृद्धा बरजो के चेहरे पर लौटाई मुस्कान


मथुरा। जिस वृद्धा की खराब हालत को देखकर दिल्ली, जयपुर, आगरा के चिकित्सकों ने इलाज करने की बजाय उसके परिजनों को यह कह दिया था कि इसे घर ले जाओ, इन्हें अब दवा की नहीं दुआ की जरूरत है, उस 65 वर्षीय लक्ष्मीनगर, मथुरा निवासी वृद्धा बरजो को के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सफल सर्जरी कर पूरी तरह से स्वस्थ कर दिया है। अब वृद्धा पूरी तरह से स्वस्थ है।

गौरतलब है कि कोई 15 साल पहले 65 वर्षीय लक्ष्मीनगर, मथुरा निवासी वृद्धा बरजो का कूल्हा प्रत्यारोपित किया गया था। छह माह पहले वृद्धा बरजो के गिर जाने से उसके कूल्हे के नीचे की हड्डी टूट गई। कोरोना संक्रमण और गरीबी के चलते परिजनों ने उस समय उसका उपचार कराना मुनासिब नहीं समझा। छह माह से बिस्तर में पड़े-पड़े वृद्धा की स्थिति निरंतर खराब होने लगी। उसकी परेशानी और संक्रमण कम होने के बाद परिजन बरजो को दिल्ली, जयपुर, आगरा के विभिन्न चिकित्सालयों में ले गए लेकिन उसका हीमोग्लोबिन-4, प्लेटलेट 7000, कमजोर हड्डी, फेफड़े, लीवर और ब्लड सम्बन्धी अन्य दिक्कतों को देखते हुए चिकित्सकों ने इलाज करने से मना कर दिया।


आखिरकार लोगों के परामर्श के बाद निराश परिजन वृद्धा बरजो को लेकर के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. हर्षित जैन से मिले। डॉ. जैन ने प्रमुख जांचों का अवलोकन करने के बाद परिजनों को सर्जरी की सलाह दी। परिजनों की स्वीकृति के बाद डॉ. हर्षित जैन की अगुआई में डॉ. एच.सी. तालान, डॉ. हेमराज सैनी, डॉ. आनंद गुप्ता, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. सौरव सिंघल तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. विवेक शर्मा द्वारा वृद्धा के कूल्हे की हड्डी को प्लेट लगाकर जोड़ने में सफलता हासिल की गई। रक्तस्राव अधिक न हो इसके लिए कुशल चिकित्सकों ने जो सर्जरी सामान्यतः ढाई से तीन घण्टे में होनी चाहिए, उसे 45 मिनट में ही कर दिखाया।

डॉ. हर्षित जैन का कहना है कि बरजो की उम्र और अन्य परेशानियों को देखते हुए सर्जरी काफी कठिन थी। यह खुशी की बात है कि सर्जरी सफल रही। विभागाध्यक्ष हड्डी रोग डॉ. एच.सी. तालान ने कहा कि ऐसी सर्जरी डिपार्टमेंट व के.डी. हॉस्पिटल के लिए उपलब्धि है। वृद्धा के परिजनों ने सफल सर्जरी के लिए के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों का आभार माना है। आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. आर.के. अशोका, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजेन्द्र कुमार ने सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई देते हुए वृद्धा बरजो के सुखद और स्वस्थ जीवन की कामना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments