Monday, May 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़दुनिया के इस अनोखे गांव में मौजूद है फाइव स्टार होटल जैसी...

दुनिया के इस अनोखे गांव में मौजूद है फाइव स्टार होटल जैसी शानदार सुविधाएं, लेकिन यहाँ परिंदा भी पर नहीं मरता

दुनिया में ऐसी भी जगहें हैं जहां के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। एक ऐसा ही गांव उत्तर कोरिया में है। खूबसूरती के मामले में इस गांव का कोई तोड़ नहीं है। लेकिन यहां कोई रहने वाला नहीं है। हालांकि, इस गांव में आलीशान इमारतें, साफ-सुथरी सड़कें, पानी की टंकी, बिजली की स्पीडलाइट समेत कई सुविधाएं हैं।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह गांव दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के गैर-सैन्य क्षेत्र में स्थित है। कोरियाई युद्ध के बाद 1953 के युद्धविराम के दौरान गांव का निर्माण किया गया था। कई लोग इस गांव को प्रचार गांव कहते हैं। लोगों का मानना है कि इस गांव का निर्माण कोरिया में रहने वाले लोगों को यह अहसास कराने के लिए किया गया था कि यहां के लोगों का जीवन बेहद आलीशान है।

इस गांव की कहानी काफी पुरानी और दिलचस्प है। दरअसल, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच कोरियाई युद्ध का अनौपचारिक अंत हुआ था। तो उस समय गांव बना। 3 साल तक चले इस युद्ध में 30 लाख से ज्यादा लोग मारे गए। इस अवधि के दौरान देशों को अलग करने वाले क्षेत्र को विसैन्यीकृत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। युद्ध के दौरान दोनों देशों ने अपने नागरिकों को यहां से हटा दिया।

युद्धविराम की घोषणा के समय, यह निर्णय लिया गया था कि दोनों देश सीमा पर केवल एक गाँव को बनाए रख सकते हैं या एक नया गाँव बसा सकते हैं। जैसे, दक्षिण कोरिया ने अपनी सीमाओं के भीतर जिसे फ्रीडम विलेज के रूप में जाना जाता है, उसे बरकरार रखा है। यहां करीब 226 लोग रहते हैं। इतना ही नहीं, इस गांव के लोगों को विशेष पहचान पत्र भी दिए गए और यहां रात 11 बजे के बाद कफ्र्यू लगा दिया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments