Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षा जगतके.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची की हुई दुर्लभ सर्जरी

के.डी. हॉस्पिटल में नवजात बच्ची की हुई दुर्लभ सर्जरी


विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा के प्रयासों से मिला नवजीवन


मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने नवजात बच्ची की दुर्लभ सर्जरी कर उसके माता-पिता के चेहरे पर मुस्कान लौटा दी है। इस सर्जरी को मेडिकल भाषा में एक्जोम्फेलोस कहते हैं। मथुरा जनपद में इस तरह का यह पहला आपरेशन है।


गौरतलब है कि अकबरपुर, मथुरा निवासी सपना सिंह पत्नी बने सिंह ने 23 जुलाई, 2021 को एक कन्या को जन्म दिया। यह खुशी उनके लिए क्षणिक थी क्योंकि नवजात बच्ची के पेट में पर गांठ थी, सारी आंतें बाहर थीं एवं एक पतली सी झिल्ली से ढंकी हुई थीं। इस तरह की परेशानी को एक्जोम्फेलोस कहते हैं। नवजात बच्ची की इस समस्या को देखते ही माता-पिता परेशान हो गए तथा वे बच्ची को लेकर के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा से मिले।

नवजात बच्ची और उसकी सर्जरी करने वाले विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा व डॉ. विक्रम यादव।

डॉ. शर्मा ने प्रारम्भिक उपचार और जांच के बाद उसी दिन आपरेशन करने की सलाह दी। सपना और बने सिंह की स्वीकृति के बाद डॉ. शर्मा ने बच्ची की सर्जरी कर उसकी आंतों को अंदर डाल दिया तथा आंतों की रुकावट दूर कर पेट भी रिपेयर कर दिया।

आपरेशन के बाद नवजात बच्ची को नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई में रखा गया तथा पूर्ण स्वस्थ होते ही छुट्टी दे दी गई। बच्ची अब पूर्ण स्वस्थ है। इस सर्जरी में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. रवि बघेल, डॉ. विक्रम यादव, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. दिव्या अग्रवाल तथा ओटी टेक्नीशियन योगेश ने किया। डॉ. शर्मा का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाएं होने के चलते यहां किसी भी तरह की सर्जरी करना आसान होता है।

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने नवजात बच्ची की इस सफल दुर्लभ सर्जरी के लिए डॉ. श्याम बिहारी शर्मा तथा उनकी टीम को बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments