Sunday, May 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़अब जलाशयों के समीप नहीं खुलेंगे पेट्रोल पंप, सीपीसीबी ने जारी की...

अब जलाशयों के समीप नहीं खुलेंगे पेट्रोल पंप, सीपीसीबी ने जारी की नई गाइड लाइन

नई दिल्ली। पेट्रोल की गुणवत्ता के मद्देनजर एनजीटी के निर्देश पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने पेट्रोल पंप को लेकर नई गाइड लाइन जारी की है। इस नई गाइड लाइन के अनुसार अब नदी, झील, तालाब, वेटलैंड, नहर आदि किसी भी जलाशय के आसपास 50 मीटर तक अब कोई पेट्रोल पंप नहीं खुल सकेगा। जो पेट्रोल पंप पहले से खुले हुए हैं, उन्हें भी समय-समय पर वहां के भूजल और मिट्टी की गुणवत्ता जांच करानी होगी।


पूर्व में केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पेट्रोल पंपों के लिए सात जनवरी 2020 को गाइडलाइंस जारी की थी। पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के मद्देनजर इसमें तेल विपणन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि पेट्रोल पंप स्कूलों, अस्पतालों और रिहाइशी इलाके से कम से कम 50 मीटर की दूरी पर होने चाहिए। तेल कंपनियों को नए पेट्रोल पंपों पर वैपर रिकवरी सिस्टम (वीआरएस) लगाने का निर्देश भी दिया गया था। बाद में एनजीटी ने गाइडलाइंस में जलाशयों को भी शामिल करने का निर्देश दिया।

इसी निर्देश को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दो दिन पहले 16 अगस्त को पेट्रोल पंपों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। पुराने पेट्रोल पंपों के साथ-साथ जलाशयों से 50 मीटर की दूरी पर खुलने वाले नए पेट्रोल पंपों को भी 100 मीटर तक के दायरे में भूजल और मिट्टी की जांच करनी होगी। मिट्टी की जांच जहां पेट्रोल पंप के स्टोरेज टैंक के बगल से ही बोरवेल के जरिये की जानी है, वहीं भूजल की जांच 120 डिग्री पर यानी तीन दिशाओं में करनी है। शुरुआती छह माह में यह जांच बार- बार और बाद में साल भर में एक बार करनी है। जांच के नमूने तेज विपणन कंपनियों की टीम द्वारा लिए जाएंगे तथा इनकी जांच भी केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में ही होगी।

नई गाइडलाइंस में भूजल की जांच के लिए तय मानक

पेट्रोलियम हाइड्रो कार्बन (पीएचसी) : .6 मिलीग्राम प्रति लीटर
बैंजीन : .01 मिलीग्राम प्रति लीटर
टायलिन : .7 मिलीग्राम प्रति लीटर
जायलिन : .5 मिलीग्राम प्रति लीटर
एमटीवीई (मिथाइल, थर्सरी, बूटाइल इथर) : .013 मिलीग्राम प्रति लीटर
पोली साइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रो कार्बन (पीएएच) : .0001 मिलीग्राम प्रति लीटर


मिट्टी की जांच के लिए तय मानक

पेट्रोलियम हाइड्रो कार्बन (पीएचसी) : 5000 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम
बैंजीन : पांच मिलीग्राम प्रति किलोग्राम
टायलिन : 30 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम
जायलिन : 30 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम
एमटीवीई (मिथाइल, थर्सरी, बूटाइल इथर) : 100 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम
पोली साइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रो कार्बन (पीएएच) : 40 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments