Sunday, April 28, 2024
HomeUncategorizedसावधान! व्हाट़्सएप का यह नया वर्जन है खतरनाक, बैंक अकाउंट हो रहे...

सावधान! व्हाट़्सएप का यह नया वर्जन है खतरनाक, बैंक अकाउंट हो रहे हैं खाली

व्हाट्सएप को मोबाइल यूजर्स दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह इकलौता ऐसा मल्टीमीडिया इंस्टैंट मैसेजिंग एप है जो भारत में ही व्हाट्सएप को करीब 55 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप पर आए दिन तमाम तरह के मैसेज भेजे और प्राप्त किए जाते हैं। व्हाट्सएप को एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर और आईफोन में एपल के एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन इन दोनों के अलावा कई अन्य सोर्स भी हैं जहां से व्हाट्सएप डाउनलोड किया जा रहा है। तीसरे सोर्स को तकनीकी भाषा में थर्ड पार्टी सोर्स कहा जाता है और इन सोर्स से किसी भी एप को डाउनलोड करना हमेशा खतरनाक होता है।


अब व्हाट्सएप के एक नया वर्जन खूब वायरल हो रहा है जिसे किसी थर्ड पार्टी सोर्स या ंएपीके‘ फाइल के जरिए लोग अपने फोन में इंस्टॉल कर रहे हैं। इस नए वर्जन का नाम एफएम व्हाट्सएप है, लेकिन यह आपके लिए बहुत खतरनाक है। आइए जानते हैं क्यों और इससे बचने का तरीका क्या है?

क्या है एफएम व्हाट्सएप?


सबसे पहली बात जो आपके लिए जानना जरूरी है, वह यह है कि व्हाट्सएप के इस नए वर्जन का नाम एफएम व्हाट्सएप है जो कि व्हाट्सएप के असली एप का एक मोडिफाइड वर्जन है। इस एप को लोग एपीके या किसी थर्ड पार्टी सोर्स से डाउनलोड कर रहे हैं। एफएम व्हाट्सएप के जरिए व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ने का दावा किया जा रहा है।

एफएम व्हाट्सएप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है और यह फोन आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है और आपकी मर्जी के बिना आपके फोन में सारे काम कर सकता है। यह एप आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकता है।

साइबर सिक्योरिटी फर्म कास्परस्काई ने वॉट्सएप के इस मॉडिफाइड वर्जन एफएम व्हाट़्सएप 16.80.0 को लेकर लोगों को आगाह किया है। इस एप में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो वास्तविक एप में नहीं हैं।कास्परस्काई के मुताबिक एफएम व्हाट़्सएप में ट्रोजन ट्रिआडा मौजूद है और इसके साथ एक एडवरटाइजिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट भी मौजूद है। ये दोनों मिलकर यूजर्स के फोन की डिवाइस आईडी, सब्सक्राइबर आईडी, एमएसी एड्रेस आदि को इकट्ठा करते हैं और डेवलपर के रिमोर्ट सर्वर पर भेज देते हैं।

ये दोनों मैलवेयर आपके मैसेज को पढ़ते हैं, गैलरी की फोटो-वीडियो को देखते हैं और अन्य एप की चैटिंग पर भी पूरी तरह से नजर रखते हैं। ये आपको फालतू के विज्ञापन भी दिखाते हैं जिनके जरिए लोगों से पैसे वसूले जाते हैं। ये दोनों आपके फोन में पेड सर्विस एक्टिव करके बैंक अकाउंट से पैसे भी गायब कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments