Saturday, May 4, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)लड्डू गोपाल को घर में लाने से पहले जान लें यह 7...

लड्डू गोपाल को घर में लाने से पहले जान लें यह 7 नियम, आरती का नियम और भोग लगाने का समय

भगवान श्री कृष्ण का बाल स्वरूप इतना आकर्षक है कि हर कोई अपने घर लाने को आतुर हो जाता है। बहुत से भक्त लोग लड्डू गोपाल को घर में सदस्य की तरह रखते हैं और उसका पूरा ख्याल रखते हैं। अगर आप घर में लड्डू गोपाल को रखते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना करना चाहिए। बहुत से नि:संतान दंपत्ति बच्चे का सुख पाने के लिए घर में भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप को घर में रखकर उनकी पूजा करते हैं। ऐसे में अगर आप भी लड्डू गोपाल को ला रहे हैं तो आपको कुछ नियमों के बारे में जान लें।

रोज कराएं स्नान- जिस तरह आप रोजाना स्नान करते हैं उसी तरह लड्डू गोपाल को भी रोज स्नान कराएं। लड्डू गोपाल को स्नान कराते समय शंख का इस्तेमाल करें। शंख में लक्ष्मी का वास माना जाता है। स्नान करवाने के बाद उस पानी को तुलसी के पौधे में विसर्जित कर दें।

रोजाना पहनाएं साफ कपड़े- स्नान करवाने के बाद लड्डू गोपाल का साफ कपड़े पहनाएं लेकिन एक बाद उन्होंने जो वस्त्र पहना चुके हों वो उन्हें दोबारा न पहनाएं। अगर आप पुराने कपड़े पहनाना भी चाहते हैं तो उन्हें धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोज करें श्रृंगार- लड्डू गोपाल को स्नान और साफ कपड़े पहनान के बाद उनका श्रृंगार करें और उन्हें चंदन का टीका लगाएं. इसके बाद उनकी नजर उतारें।

4 बार लगाएं भोगझ्र लड्डू गोपाल को रोजाना दिन में 4 बार भोग लगाएं। आप उन्हें माखन-मिश्री, लड्डू, खीर और हलवे का प्रसाद चढ़ा सकते हैं।

घर में ना छोड़े अकेला- एक बार लड्डू गोपाल को घगर लाने के बाद उन्हें कभी भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। आप जहां भी जाएं उन्हें अपने साथ लेकर जाएं।

ना करें इन चीजों का सेवन- अगर आप घर में लड्डू गोपाल को ला रहे हैं तो आपको प्याज, लहसुन और मांस नहीं पकाना चाहिए। अगर आप इन चीजों का सेवन करना नहीं छोड़ सकते तो श्रीकृष्ण का प्रसाद बनाते समय साफ-सफाई का ध्यान रखें।

ये है आरती का नियम- जब भी आप लड्डू गोपाल को भोग लगाएं तब -तब उनकी आरती करें। दिन में 4 बार श्रीकृष्ण की आरती करें। साथ ही लड्डू गोपाल के साथ श्री राधा रानी की प्रतिमा जरूर रखें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments