Friday, May 3, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़श्रीकृष्ण जन्म स्थान श्रद्धालुओं के लिए होगा और आकर्षक, लगेगा लाइट एंड...

श्रीकृष्ण जन्म स्थान श्रद्धालुओं के लिए होगा और आकर्षक, लगेगा लाइट एंड साउण्ड शो

मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर लाइट एंड साउण्ड शो और कुसुम सरोवर पर म्यूजिकल फाउण्डेशन शो के प्रजेंटेशन के संबंध में उत्तरप्रदेश ब्रज तीर्थ परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई, जिसमें जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, उपाध्यक्ष एमवीडीए नागेन्द्र प्रताप, ओएसडी क्रान्तिशेखर सिंह, जन्मभूमि से गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी मौजूद रहे।


बैठक में बोर्ड के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्रा ने कहा कि लाइन एंड साउण्ड कार्यक्रम से जन्मस्थान और अधिक आकर्षित हो जायेगा। कार्यक्रम की रूपरेखा में यमुनाजी को पहाड़ों से निकलता दिखाया जायेगा। इसके पश्चात ब्रज में जन्म लेना बड़े ही गौरव की बात है, जिसमें रसखान का छन्द मानुष हो तो वही रखखान पढ़ा जायेगा। भगवान कृष्ण के पिता वासुदेव द्वारा श्रीकृष्ण को गोकुल पहुंचाना, शेषनाग द्वारा उनके ऊपर छतरी बनाना, यमुना जी का चरण स्पर्श करना, गोकुल में बधाई गाना, बालपन में आने वाले राक्षसों का वध करना, ब्रह्मा जी को लीला दिखाना, इन्द्र का घमण्ड तोड़ना, कृष्ण और बलराम को मथुरा का न्यौता भेजना, अखाडे में पहलवानों को हराना, कंस का वध भी दिखाया जायेगा।

कार्यक्रम में श्रीकृष्ण का मित्र के प्रति आचरण, महाभारत से पूर्व शांतिदूत बनकर जाना, राधा के साथ कृष्ण जी को भी दिखाया जायेगा। बैठक में समस्त समिति के सदस्यों से उनके सुझाव मांगे, जिसमें गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने देवताओं का और नारद जी का उल्लेख करने के साथ ब्रज की होली एवं फूलों की होली को भी शामिल करने का सुझाव दिया।

बैठक में एमवीडीए के उपाध्यक्ष नागेन्द्र प्रातप ने कहा कि कार्यक्रम का प्रारम्भ यदा-यदा ही धर्मस्य, श्लोक से प्रारम्भ करते हुए कृष्ण के विराट रूप के दर्शन कराये। एमवीडीए ओएसडी क्रान्तिशेखर सिंह ने कृष्ण के मुख्य में ब्रहमाण्ड दर्शाने, के साथ राधा को विशेष महत्व दिया जाये। जिलाधिकारी द्वारा ब्रज के साथ अनेक भाषाओं में रूपान्तरित करने का सुझाव दिया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments