Categories
न्यूज़

स्वच्छता ही बीमारियों और महामारियों से बचने का बड़ा निदान: डॉ. वर्तिका किशोर


मथुरा। रोटरी क्लब मथुरा सेंट्रल द्वारा ‘स्वच्छता’ ‘जल’ विषय पर एक सेमिनार का आयोजन चमेली देवी गल्र्स इंटर कॉलेज में किया गया। सेमिनार में मुख्य वक्ता डॉक्टर वर्तिका किशोर एवं डॉक्टर रोली बंसल ने वर्तमान समय में स्वच्छता के महत्व, बीमारियों से कैसे बचाव किया जाए और कैसे स्वच्छता रखी जाए, इन सभी बिन्दुओं पर अपने अपने विचार रखे।


रोटरी क्लब मथुरा सेंट्रल द्वारा ग्लोबल ग्रांट के तहत एक टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण चमेली देवी खंडेलवाल गल्र्स इंटर कॉलेज में कराया गया था ताकि वहां छात्रों एवं शिक्षिकाओं को स्वच्छता मिल सके इसके साथ ही एक सेनिटेशन पैड वेंडिंग मशीन भी लगवाई गई।

इसी के तहत एक सेमिनार का आयोजन कॉलेज में किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ गायनोलॉजिस्ट वर्तिका किशोर एवं वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉक्टर रोली बंसल ने छात्राओं को स्वच्छता के ऊपर व्याख्यान दिया जहां वर्तिका किशोर ने हाथ एवं शरीर को किस प्रकार पूर्ण स्वच्छ रखा जाए ताकि किसी भी प्रकार की बीमारियों से बचा जा सके एवं वर्तमान में फैल रहे डेंगू बुखार से कैसे बचा जाए, इस बारे में विस्तृत जानकारी दी। डॉक्टर वर्तिका किशोर ने बताया अगर आप स्वच्छ रहने के खासतौर से हाथ स्वच्छ रखने के नियमों का सही पालन करते हैं तो आप अनेक प्रकार की बीमारियों से दूर रहेंगे।

इसी क्रम में डॉक्टर रोली बंसल ने छात्राओं को दांतो को स्वस्थ रखने के लिए उनकी स्वच्छता या सफाई का किस प्रकार ध्यान रखा जाए और इसके क्या फायदे और नुकसान है इसकी जानकारी छात्राओं एवं शिक्षिकाओं को दी इसके पश्चात दोनों डॉक्टरों ने छात्राओं से एवं शिक्षिकाओं से मासिक धर्म के दौरान आने वाली परेशानियों से कैसे बचा जाए और किस प्रकार स्वच्छता का ध्यान रखकर बीमारियों से बचा जाए पर छात्राओं से चर्चा की उनकी परेशानियां जानी एवं उसका निदान भी बताया कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्रबंधक विनोद खंडेलवाल ने टॉयलेट ब्लॉक निर्माण आदि जानकारियां दी एवं रोटरी को धन्यवाद दिया कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ अशोक अग्रवाल अध्यक्ष रोटरी क्लब मथुरा सेंट्रल इस कार्यक्रम के लिए विद्यालय प्रबंधन एवं शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से रोटरी मथुरा सेंट्रल के सचिव अंकुर कुलश्रेष्ठ, प्रदीप अग्रवाल, बीवी कालरा, दीपक गोयल, नीरव निमेष अग्रवाल, नीलेश टैंटीवाला, अरुण सिंघल रुचि अग्रवाल, चमेली देवी की प्रधानाचार्य रेनू, अनारदेवी के प्रधानाचार्य वीबी सिंह, अप प्रबंधक नरेंद्र खंडेलवाल, शिक्षिकाएं एवं छात्राएं मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *