Saturday, April 27, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विश्वविद्यालय को मिला ‘डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन‘ का सम्मान

संस्कृति विश्वविद्यालय को मिला ‘डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन‘ का सम्मान

मथुरा। एमजीएमसीआरई (महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल आफ रूरल एजूकेशन), शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने संस्कृति विश्वविदयालय मथुरा को वर्ष 2020-21 के लिए ‘डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन’ घोषित किया है। एमजीएमसीआरई द्वारा घोषित यह पुरस्कार जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राणा सिंह को प्रदान किया।

बताते चलें कि संस्कृति विवि ने अपने यहां स्वच्छता एक्शन प्लान कमेटी बनाकर स्वच्छता अभियान के अंतर्गत कूड़ा प्रबंधन, जल प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन, हरियाली प्रबंधन एवं पर्यावरण प्रबंधन के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया है। महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल आफ रूरल एजूकेशन के द्वारा दिए गए प्रमाणपत्र के साथ संस्कृति विवि को पांच हजार रुपये की सम्मान राशि भी प्रदान की गई है। संस्कृति विवि के कुलपति डा. राणा सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल आफ रूरल एजूकेशन द्वारा देशभर से चार सौ शैक्षणिक संस्थाओं एवं विश्वविद्यालयों को चयनित किया गया था।

कुलपति डा. राणा सिंह ने बताया कि संस्कृति विवि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में शुरू किये गए स्वच्छता अभियान को अपने यहां और अपने आसपास के क्षेत्र में सफल बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसके लिए विवि प्रशासन ने विवि में उच्च स्तरीय स्वच्छता एक्शन प्लान कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी स्वच्छता के प्रति जागरूकता के प्रसार और स्वच्छता के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों का पालन कराने के लिए संकल्पित है।

विवि को मिले इस सम्मान को लेकर संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने विवि परिवार के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा है कि सभी साथियों को शिक्षा, शोध और नवाचार के साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में भी लगातार आगे बढ़कर सहयोग देते रहना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments