Friday, April 19, 2024
Homeडिवाइन (आध्यात्म की ओर)भगवान महाकालेश्वर की भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे भक्त, मंदिर प्रबंध...

भगवान महाकालेश्वर की भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे भक्त, मंदिर प्रबंध समिति ने लिया फैसला


उज्जैन।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भगवान महाकालेश्वर की शाही सवारी को लेकर चर्चा की है। इस दौरान निर्णय लिया गया कि महाकालेश्वर की शाही सवारी वर्तमान में निकाली गई। पुजारी एवं कहारों के माध्यम से सवारी भव्यता से निकाली जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल के कारण आमजन सवारी में नहीं रह सकेंगे। सवारी में पुलिस बैंड अपनी सेवा देगा। अगले सप्ताह से भस्म आरती में दर्शनार्थियों को क्षमता का 50 प्रतिशत प्रवेश दिया जायेगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि भस्म आरती में दर्शनार्थियों का गर्भगृह एवं नन्दी हॉल में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। भस्म आरती में प्रवेश ऑनलाइन बुकिंग से ही रहेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रोटोकॉल व्यवस्था से दर्शन करने वाले प्रत्येक दर्शनार्थियों को 100 रुपये की रसीद कटवानी होगी। आने वाले समय में प्रोटोकॉल व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जायेगा।

विभिन धार्मिक पर्व मनाने के लिये पूर्व की भांति कोविड-19 गाईड लाइन का पालन किया जायेगा। सभी प्रकार के धार्मिक चल समारोह, जुलूस, रैली इत्यादि प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक समारोह का आयोजन नहीं होगा। इस तरह के आयोजन केवल धार्मिक स्थानों /परिसर के अंदर किये जा सकेंगे।

बैठक में सांसद अनिल फिरोजिया वर्चुअल रूप में उपस्थित रहे। इनके अतिरिक्त विधायक पारस जैन, कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ला, नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, एडीएम एवं मन्दिर प्रबंध समिति प्रशासक नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, अपर कलेक्टर एवं यूडीए सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर जितेन्द्रसिंह चौहान, विवेक जोशी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments