Friday, April 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़सरकार डिजिटल ऋण के लिए 98,000 कृषि सहकारिताओं का करेगी डिजीटलाइजेशन

सरकार डिजिटल ऋण के लिए 98,000 कृषि सहकारिताओं का करेगी डिजीटलाइजेशन

नई दिल्ली। सरकार डिजिटल ऋण के लिए 98,000 प्राथमिक कृषि सहकारिताओं (पीसीए) के डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सहकारिता मंत्रालय में सचिव देवेंद्र कुमार सिंह ने शनिवार को यहां पहले ‘सहकारिता सम्मेलन’ या राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। आम बजट-2021 में सरकार ने सहकारिता मंत्रालय के गठन की घोषणा की थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

सिंह ने कहा कि सरकार सहकारिता आंदोलन को लोकप्रिय बनाने के लिए कदम उठाएगी। सहकारी समितियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों का विनिर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता सहकारिताओं में कारोबार सुगमता है।

सचिव ने कहा कि सहकारी क्षेत्र के श्रमबल को पेशेवर बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिंह ने सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने तथा लक्ष्यों को पाने के लिए सहकारी निकायों इफको और कृभको के योगदान की सराहना की। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में सहकारिता सम्मेलन का आयोजन इफको, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी महासंघ, अमूल, सहकार भारती, नाफेड और कृभको द्वारा किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments