Wednesday, May 15, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़बापू की याद में यहां आज भी सिर पर गांधी टोपी लगाते...

बापू की याद में यहां आज भी सिर पर गांधी टोपी लगाते हैं बच्चे

मथुरा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल में गाँधी सदन के छात्रों द्वारा विशेष प्रार्थना सभा के अंतर्गत बापू और शास्त्री की जंयती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। प्रार्थना सभा का शुभारंभ स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने माँ सरस्वती एवं गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित करके किया। कार्यकम का मुख्य आकर्षण छात्रों द्वारा निकाली गई रैली रही तथा छात्रों द्वारा गाँधी-शास्त्री के जीवन और विचारों पर प्रकाश डाला और उनके कार्यों से अवगत कराया।


राजीव इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों ने गांधी-शास्त्री का रूप रख उन्हें याद किया। बच्चों को गांधी-शास्त्री के आदर्शो पर चलने के लिए प्रेरित किया गया। चरखों में बसी यादें लेकिन स्कूल में बच्चों और शिक्षकों के लिए ये गौरवांवित करने वाला है। उनका कहना है इस तरह वे रोज ही बापू को याद करते हैं। गांधीजी की के सम्मान में स्कूल में कई सालों से चरखा भी चलाया जाता है।


इस अवसर पर आर.के एजुकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि बच्चों को सिर्फ इन दोनों महापुरुषों का जन्मदिन मनाना ही नही है वरन् उनसे प्राप्त शिक्षा को भी अपने जीवन में अनुपालन करना है।
स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर मनोज अग्रवाल ने कहा कि जिस प्रकार गाँधीजी ने अहिंसा के मार्ग पर चलकर हमें वर्षों की गुलामी से आजाद करवाया , वहीं शास्त्री जी के नेक कार्यों को भी हमें स्मरण करना चाहिए। अतः हमें अहिंसा की ताकत को समझकर अपने जीवन में अमल में लाना होगा।

स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने छात्रों की प्रस्तुति का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमारे स्कूल का उद्देश्य केवल सांस्कृतिक या राष्ट्रीय दिवस मनाकर उनकी याद ताजा करना नही हैं , अपितु बच्चों में उनके द्वारा दी गई सीख को भावी पीढ़ी को समझाना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments