Thursday, March 28, 2024
HomeUncategorizedअब बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए किस उम्र के बच्चों...

अब बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए किस उम्र के बच्चों का होगा वैक्सीनेशन?


नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। डीजीसीआई ने 2 से 18 साल तक के बच्चों को टीका लगाने की मंजूरी दे दी है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक 28 दिन के अंतराल पर बच्चों को कोरोना वैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे। डीजीसीआई ने भारत बायोटेक कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है। इसी कंपनी को कोवैक्सीन का निर्माण किया है।

भारत बायोटेक ने किया था पहला ट्रायल

गौरतलब है कि भारत बायोटेक भारत की पहली कंपनी है, जिसने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल किया था। देश में इस वैक्सीन का ट्रायल दिल्ली स्थित एम्स में हुआ था, जिसके बाद कंपनी ने रिपोर्ट सौंप दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिपोर्ट के आधार पर इस वैक्सीन को मंजूरी दी है। एक हफ्ते पहले भारत बायोटेक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में उपयोग के लिए कोविद -19 वैक्सीन कोवैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण पूरा किया और इसके सत्यापन और आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए डेटा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

भारत बायोटेक कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने 21 सितंबर को कहा था कि कोवैक्सीन ने लगभग 1,000 विषयों के साथ चरण 2/3 परीक्षण पूरा कर लिया है और डेटा विश्लेषण चल रहा है और जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। गौरतलब कोवैक्सीन भारत के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई कोरोना वैक्सीन है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments