Friday, April 19, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़मथुरा में संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए अभियान प्रारंभ, लोगों को...

मथुरा में संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए अभियान प्रारंभ, लोगों को किया जाएगा जागरुक


दस्तक अभियान की भी शुरुआत, सीएमओ आफिस से निकाली गयी रैली

मथुरा। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान की मंगलवार से शुरुआत हो गई। इस मौके पर जागरुकता रैली का भी आयोजन किया गया। मेयर डा. मुकेश आर्यबंधु ने संचारी रोग नियंत्रण रैली को हरी झंडी दिखाकर सीएमओ आफिस से रवाना किया। रैली सीएमओ आफिस से कलक्ट्रेट होते हुए निकाली गयी।

इस मौके पर सीएमओ डॉ रचना गुप्ता और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पी के गुप्ता ने संचारी रोग के खात्मे के लिए शपथ दिलायी। सीएमओ डा. रचना गुप्ता ने बताया कि जनपद में डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए अपने आस-पास सफाई रखें। लोगों को इन्हीं संचारी रोगों से बचने के लिए इस अभियान में जागरूकता लायी जाएगी।
विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हो गया है। इस अभियान में संचारी रोगों से बचाव के लिए लोगों को 17 नंवबर तक जागरुक किया जाएगा जबकि दस्तक अभियान 01 नवंबर चलाया जाएगा।

इन दोनों अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर जाकर सर्वे होगा। अभियान के माध्यम से रोगियों की पहचान कर उन्हें उपचार भी दिया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी आर के सिंह ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में 11 विभागों का समन्वय होगा। इसमें सफाई अभियान, जागरुकता अभियान, पानी को साफ करने का अभियान चलाया जाएगा।

सीएमओ डा. रचना गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जो दस्तक अभियान चलाया जाएगा उसमें आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी। घरों पर स्टीकर लगाकर परिवारजनों को डेंगू, चिकिनगुनिया, मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव के उपाय बताएंगी और जागरूक करेंगी। इस दौरान संचारी रोगों से बचाने के लिए दवा का छिड़काव भी कराया जाएगा। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली में नगरीय मलेरिया अधिकारी डा. भूदेव सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजय सिहोरिया, सहायक मलेरिया अधिकारी श्रीकांत, वरिष्ठ एलटी जे पी गौतम, मलेरिया इंस्पेक्टर राहुल सिंह सिसौदिया, अनिल कुमार वर्मा, आदित्य गोस्वामी, मनोज कुमार आदि मौजूद थे।

संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए ये करें


-घर के आस-पास पानी न जमा होने दें।
-दरवाजे और खिड़कियों में जाली लगवाएं।
-सोते वक्त मच्छरदानी का उपयोग करें।
-भोजन बनाने और खाने से पहले साबुन से हाथ धोए ।
-पानी के वर्तन को ढक कर रखें
-पानी वाले स्थानों पर मोबिलआयल डालें
-बुखार आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे
-तेज बुखार आने पर एस्प्रिन या ब्रूफिन गोली न लें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments