Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतफ्रेशर्स के धमाल से गूंजा संस्कृति विश्वविद्यालय

फ्रेशर्स के धमाल से गूंजा संस्कृति विश्वविद्यालय


सीनियर्स ने किया नए विद्यार्थियों का भावपूर्ण स्वागत


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में शनिवार को आयोजित फ्रेशर पार्टी में विद्यार्थियों ने जमकर धमाल मचाया। जहां एक ओर छात्र-छात्राओं ने नृत्य और गायन में अपनी रुचि और योग्यता का प्रदर्शन किया वहीं दूसरी ओर संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों ने स्वयं के द्वारा डिजाइन किए गए परिधानों को रैंप पर प्रस्तुत किया। दोपहर से शुरू हुई यह फ्रेशर पार्टी देर शाम तक चली और पूरी तरह से विद्यार्थियों के कब्जे में रही। फ्रेशर पार्टी से उठ रहे तेज संगीत और विद्यार्थियों की खुशी की किलकारियों ने विवि परिसर को कई घंटों के लिए जीवंत कर दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए संस्कृति विवि के डीन एडमिनिस्ट्रेशन डा. एस जावेद अख्तर ने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में आज का दिन हमेशा के लिए यादगार बनने वाला है। यह विश्वविद्यालय एक इमारत नहीं यह देश के एक युवा चांसलर सचिन गुप्ता की एक सोच का परिणाम है जो आपके जीवन में उत्कृष्टता लाना चाहती है। यह विश्वविद्यालय आपको एक बेहतरीन जीवन शैली देने वाला है।


संस्कृति विवि के सीईओ डा. राणा सिंह ने कहा कि जब हम पढ़ते हैं तो आगे बढ़ते हैं। उन्होंने संस्कृति विवि में प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सौभाग्यशाली हैं जो एक ऐसे विवि में पढ़ने जा रहे हैं जो शिक्षा के क्षेत्र में देश ही नहीं विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है। आज यहां आधुनिकतम इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ उच्च शिक्षित फैकल्टी हैं जो अपने विद्यार्थियों को कौशल और नवोन्मेषित शिक्षा देने के लिए संकल्पित हैं। विशेष अतिथि डा. गिरीश शर्मा ने फ्रेशर को बधाई देते हुए अनुशासित जीवन का पालन करने की सलाह दी।


विश्वविद्यालय की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने फ्रेशर्स को पढ़ाई के साथ अनुशासन के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जब हम अपनी दिनचर्या को एक अनुशासन में ढाल लेते हैं तो हमारी पढ़ाई, हमारा मनोरंजन सब सहजता से हो जाता है। उन्होंने कहा कि आप आगे बढ़ते हैं और कीर्तिमान स्थापित करते हैं तो सबसे अधिक खुशी विवि को ही होती है। क्यों कि आपकी उपलब्धियों से विश्वविद्यालय गौरवान्वित होता है। संस्कृति स्कूल आफ फिजियो थैरेपी के विभागाध्यक्ष नवज्योत त्रिवेदी ने कहा कि आपके माता-पिता ने एक मकसद के साथ आपको यहां पढ़ने भेजा है, हमारी शुभकामनाएं हैं कि आप उस मकसद को पूरा करें।


उद्बोधन सत्र की समाप्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे विद्यार्थी स्टेज पर अपनी प्रस्तुतियों के लिए बेताब नजर आ रहे थे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ छात्रा सान्या और ऋषिता के युगल नृत्य से हुई। तेज संगीत की धुन पर छात्राओं ने अपने भावपूर्ण नृत्य से मंच को झंकृत कर दिया। थोड़ी ही देर में संस्कृति विवि के मुख्य मैदान पर मौजूद सैंकड़ों विद्यार्थी अपने मस्ती के मूड में आ गए। नृत्य के तुरंत बाद अपने गिटार के साथ मंच पर आए छात्र आशीष मौर्य ने दिल को छू लेने वाला एक गीत सुनाकर श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया। छात्रा सान्या, ईशा, निकिता, चंचल और कुमकुम के समूह नृत्य पर मैदान में मौजूद विद्यार्थियों ने भी जमकर ठुमके लगाए। उधर आर्यन और सुमित ने अपने युगल नृत्य पर खूब तालियां बटोरीं।

छात्रा राधिका और दिया ने अपने युगल नृत्य से सबको यह मनवाने पर मजबूर कर दिया कि हम छात्राएं किसी से कम नहीं। छात्र पंकज और सुजय ने कर्णप्रिय युगल गीत प्रस्तुत कर अपनी तैयारियों का परिचय दिया। वहीं छात्रा इशिका और मेघा के युगल नृत्य को भी श्रोताओं ने जमकर सराहा। विवि में अध्ययनरत अफ्रीकी छात्र-छात्राओं के समूह ने धमाकेदार संगीत पर बेहतरीन गीत सुनाकर सबका दिल छू लिया। इसके बाद प्रस्तुत हुआ इशिका और पलक का युगल नृत्य, जिसपर खूब तालियां बजीं। निमिषा स्वरूप ने लग जा गले से फिर.. गाकर माहौल को भावुक बना दिया। एकल और सामूहिक गीत, नृत्य का ये दौर चलता रहा और फ्रेशर एक से एक बढ़कर प्रस्तुतियां देते रहे। विद्यार्थियों ने इस फ्रेशर पार्टी का जमकर लुत्फ लिया।


सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच में फ्रेशर्स ने रैंप वाक भी किया। जिसमें प्रगति यादव, चंदन उपाध्याय, शालू, राधिका, सुशांत राजपूत, शिवानी, दीपक शर्मा, सुमित सिंह, सुरभि खुशी, परवेज खान, सई आदि ने अपने आत्मविश्वास का परिचय दिया। साथ ही जजेज़ द्वारा पूछे गए सवालों के उत्तर आगे बढ़-बढ़कर दिए। फ्रैशर पार्टी को संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग की डा. आयुषी पांडे, डा. दुर्गेश वाधवा ने निर्देशित किया। संचालन छात्रा प्रज्ञा और छात्र ओम चौहान ने बड़ी कुशलता के साथ किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments