Saturday, May 18, 2024
HomeUncategorizedआगरा- यूपी महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला खिलाड़ी बेच रही हैं सब्जी,...

आगरा- यूपी महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला खिलाड़ी बेच रही हैं सब्जी, आर्थिक तंगी से जूझ रहा परिवार

आगरा में अंडर-19 यूपी महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला क्रिकेटर पूजा राजपूत इन दिनों सब्जी बेचने को मजबूर हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। मैदान में घंटों पसीना बहाने के बाद थक हार कर दहतौरा गांव अपने घर के बाहर दो घंटे तक सब्जी बेचकर परिवार की आर्थिक तंगी दूर करने में अपना हाथ बंटा रही हैं।
यूपी महिला क्रिकेट टीम से मध्य क्रम में खेलने वाली पूजा कठिन संघर्षों का सामना कर रही हैं। स्टार नेक्सट एकेडमी में अभ्यास करने के लिए पूजा चार से पांच घंटे तक मैदान में रहती हैं। क्रिकेट उनका जुनून है तो परिवार के रोजमर्रा खर्चे चलाना उनकी जरूरत है। यही कारण है कि यूपी महिला क्रिकेट टीम की ओर खेल चुकीं पूजा इन दिनों प्रैक्टिस के बाद घर से सब्जी बेचने निकल जाती हैं।

देश के लिए खेलना सपना
पूजा राजपूत का कहना है कि उनकी इच्छा है कि वह देश के लिए खेलें। इसलिए अपनी प्रैक्टिस नहीं छोड़ सकती हैं। पूजा कहती हैं उनके दो भाई हैं। दोनों शादीशुदा हैं। इसलिए परिवार का खर्चा चलाने के लिए शाम ढलने के बाद मैं सब्जी बेचने आ जाती हूं।

चार साल से पिता की तबियत खराब
पूजा के पिता कोमल सिंह राज मिस्त्री हैं। चार साल पहले उनकी तबियत खराब हुई थी। तब से वह बीमार ही हैं, इसलिए कोई काम नहीं कर पा रहे हैं। पूजा की मां हरदेवी भी सब्जी की दुकान संभालती हैं। हरदेवी का कहना है कि पूजा उनकी बेटी नहीं बल्कि बेटा है।

अब तक का सफर

  • सन 2019 में अंडर-16 उप्र महिला क्रिकेट टीम की सदस्य रहीं।
  • सन 2021 में अंडर-19 यूपी बोर्ड ट्रॉफी की सदस्य रहीं।
  • सन 2021 में यूपी महिला क्रिकेट बोर्ड ट्रॉफी की सदस्य रहीं।

‘पूजा में काफी संभावनाएं’
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व मुख्य चयनकर्ता हेमलता काला को पूजा राजपूत में काफी संभावनाएं दिखती हैं। उनका कहना है कि खेल के प्रति पूजा का समपर्ण उन्हें दूसरे खिलाड़ियों से अलग करता है। उनकी मेहनत का परिणाम है कि उन्हें यूपी टीम की ओर से बोर्ड ट्रॉफी खेलने का अवसर मिला। पूजा मध्यम क्रम की मजबूत बल्लेबाज हैं।

‘गजब की टाइमिंग’
पूर्व रणजी खिलाड़ी सर्वेश भटनागर कहते हैं कि बल्लेबाजी में पूजा राजपूत की टाइमिंग गजब की है। घंटों प्रैक्टिस करने से उनके खेल में भी लगातार काफी निखार आया है। पूजा में मध्यम क्रम की बल्लेबाजी के दौरान पिच पर टिके रहने की भी खासियत है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments