Sunday, April 28, 2024
HomeUncategorizedराजीव एकेडमी में हुआ पॉजिटिव थिंकिंग पर व्याख्यान

राजीव एकेडमी में हुआ पॉजिटिव थिंकिंग पर व्याख्यान


सकारात्मक सोच हर समस्या का निदानः आदित्य चतुर्वेदी
मथुरा। किसी भी मुश्किल कार्य को करने की हिम्मत हमें सकारात्मक सोच से ही मिलती है। हम किसी काम को जितनी सकारात्मकता के साथ करेंगे काम उतना ही सटीक और सफल होगा। जीवन की विषम परिस्थितियों में सकारात्मक सोच न होने के कारण बहुत से व्यक्ति अपना मानसिक संतुलन खो देते हैं और अपना बहुत बड़ा नुकसान कर बैठते हैं। यह बातें राजीव एकेडमी द्वारा पॉजिटिव थिंकिंग पर आनलाइन आयोजित सेमिनार में मोटीवेशनल स्पीकर एण्ड कॉर्पोरेट ट्रेनर आदित्य चतुर्वेदी ने बी.ईकॉम के छात्र-छात्राओं को बताईं।
श्री चतुर्वेदी ने बताया कि सकारात्मक सोच मनुष्य को सफलता की ओर ले जाती है। आत्मविश्वास, दृढ़-संकल्प और कड़ी मेहनत सफलता के प्रमुख कारक हैं। उन्होंने कहा कि हर छोटी या बड़ी, आसान या जटिल समस्या का हल जरूर होता है। हर भूलभुलैया से बाहर निकलने का एक रास्ता होता है, बशर्ते हम सकारात्मक सोच रखें तथा सदैव हिम्मत से काम लें। कहा भी जाता है कि जहां चाह, वहां राह। यदि आपको कोई समस्या नजर आती है तो उसके प्रत्येक पहलू का विश्लेषण करें तथा समस्या निदान की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि एक आश्वस्त व्यक्ति के शब्दकोश में ‘असम्भव’ शब्द होता ही नहीं है।
श्री चतुर्वेदी ने पॉजिटिव थिंकिंग को सिद्धि मंत्र से बढ़कर बताया। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच ही हर समस्या से बाहर निकलने का रास्ता होती है। यदि नकारात्मकता को हम त्यागते हैं तो हमें लक्ष्य प्राप्त करने में सरलता होगी। विद्यार्थी अध्ययन के साथ-साथ हमेशा सकारात्मक सोच रखें ताकि उन्हें करिअर निर्माण में किये गए प्रयासों का मीठा फल प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि आपके स्मार्ट रहने का कोई फायदा नहीं जब तक अपने दिल और दिमाग से आप नकारात्मकता को नहीं निकाल देते। यदि नकारात्मकता नहीं होगी तभी आप यथार्थ में स्मार्ट कहलाओगे।
श्री चतुर्वेदी ने कहा सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं हो सकता। यदि आप जल्दी सफलता चाहते हैं तो पॉजिटिव बनिये। सोच को नकारात्मक मत बनने दीजिये। सकारात्मक सोच कार्य-निष्पादन, नियंत्रण, प्रोडेक्शन, पढ़ाई-लिखाई, करिअर आदि में सहायक होती है। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने मोटीवेशनल स्पीकर एण्ड कॉर्पोरेट ट्रेनर आदित्य चतुर्वेदी का आभार माना।
चित्र कैप्शनः राजीव एकेडमी के बी.ईकॉम के छात्र-छात्राओं को पॉजिटिव थिंकिंग के फायदे बताते हुए मोटीवेशनल स्पीकर एण्ड कॉर्पोरेट ट्रेनर आदित्य चतुर्वेदी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments