Friday, April 19, 2024
Homeशिक्षा जगतGLA एमटेक मैकेनिकल के छात्र को इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में बेस्ट रिसर्च पेपर...

GLA एमटेक मैकेनिकल के छात्र को इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में बेस्ट रिसर्च पेपर अवार्ड

मथुरा। बेहतर प्लेसमेंट दिलाने के नाम से ख्याति प्राप्त जीएलए विश्वविद्यालय,मथुरा का नाम बेहतर रिसर्च संस्थानों की सूची में भी शामिल होता जा रहा है। यहां छात्रों और प्रोफेसरों के द्वारा दिन-प्रतिदिन उच्चकोटि के रिसर्च कर उन्हें जर्नल्स से लेकर इंटरनेशनल सेमिनार, राष्टं्रीय सेमिनार आदि में प्रकाशन हेतु प्रस्तुत किया जा रहा है। इस प्रस्तुतिकरण के दौरान शिक्षाविदें और शोधार्थियों द्वारा छात्रों और प्रोफेसरों को बेस्ट रिसर्च अवार्ड से भी सम्मानित किया जा रहा है। हाल ही में केप पेनिनसुला प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय साउथ अफ्रीका के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्टंीय आइसीएआरएई कॉफें्रस में एमटेक मैकेनिकल के छात्र को बेस्ट रिसर्च पेपर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।


आइसीएआरएई कॉफें्रस में देश-विदेश के शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं ने अपने-अपने शोध प्रस्तुत किए। इस सम्मेलन में कुल 495 शोध पत्र प्रस्तुतीकरण के लिए प्रस्तुत किए गए। मानकों के आधार पर 180 षोधपत्रों का चयन हुआ। इन षोधपत्रों में जीएलए विष्वविद्यालय, मथुरा के एमटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्र सचिन षर्मा का ‘‘माइक्रो फॉर्मिंग एंड इट्स एप्लीकेषन्स एन ओवर व्यू‘‘ विशय पर शोध को उच्चकोटि का पाया गया।


यह शोध पत्र विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कुलदीप कुमार सक्सेना के मार्गदर्षन में तैयार व प्रस्तुत किया गया। छात्र ने षोध के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि षोध पत्र एरोस्पेस एवं ऑटोमोबाइल उद्योग में इस्तेमाल होने वाले छोटे-छोटे लघु पाट्र्स पर आधारित है। इंडस्टंी में ये छोटे-छोटे पार्ट बनाना बहुत ही कठिन कार्य है। छात्र ने अपने षोध पत्र के माध्यम से इन छोटे पार्टस को माइक्रो फार्मिंग तकनीकी द्वारा बनाने की विधि व उसकी उपयोगिता पर विषेश जोर दिया है। जो कि पुरानी पद्धति की तुलना में अत्यंत लाभदायक व प्रभावी है। इस पद्धति से निर्मित लघु कंपोनेंट्स एक बार में ही प्रयोग करने लायक बनाये जा सकते हैं।


छात्र की उपरोक्त उपलब्धि पर षुभकामनाएं देते हुए मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. पीयूश सिंघल ने कहा कि मैकेनिकल इंजीनियिरिंग छात्रों का रूझान शोध की ओर बढ़ रहा है, जो कि भारत के विकास में अह्म योगदान होगा। विश्वविद्यालय के एसोसिएट डीन रिसर्च प्रो. कमल शर्मा ने छात्र को बधाई देते हुए बताया कि विष्वविद्यालय षोध में रूचि रखने वाले छात्रों को विषेश सुविधाएं मुहैया करा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments