Saturday, May 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़सरस्वती की कृपा पाने को मेहनत जरूरीः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

सरस्वती की कृपा पाने को मेहनत जरूरीः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर मनाई वसंत पंचमी

मथुरा। शनिवार को आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों के.डी. मेडिकल कॉलेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में विद्या की आराध्य देवी मां सरस्वती की श्रद्धाभाव से पूजा-अर्चना कर वसंत पंचमी मनाई गई। मां सरस्वती की पूजा-अर्चना आचार्य करपात्री महाराज द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कराई गई।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि हर इंसान जीवन भर कुछ न कुछ सीखकर ज्ञान अर्जित करता रहता है, ऐसे में वसंत पंचमी का महत्व केवल छात्र-छात्राओं के लिए ही नहीं बल्कि हर व्यक्ति के लिए है। डॉ. अग्रवाल ने मां सरस्वती को ज्ञान का पुंज मानते हुए कहा कि इनकी कृपा लगन और मेहनत करने वालों को ही मिलती है लिहाजा हर विद्यार्थी को तन्मयता से शिक्षा ग्रहण करना चाहिए।


प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि ऋतुराज वसंत की अनुपम छटा निहार कर जड़-चेतन सभी में नवजीवन का संचार होता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह ऋतु उपयुक्त है। यह ऋतु मन में प्रसन्नता और शरीर में स्फूर्ति लाती है। स्वस्थ और स्फूर्तिदायक मन में ही अच्छे विचार आते हैं।


के.डी. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य और डीन डॉ. रामकुमार अशोका ने कहा कि प्रत्येक छात्र तथा छात्रा को हंस के समान विवेकशील होना चाहिए, जिसमें विवेक होगा वही दूध और पानी को अलग-अलग कर सकता है। मां सरस्वती विद्या की आराध्य देवी हैं और उनका स्वरूप श्वेत वर्ण होता है तथा उनका वाहन भी सफेद हंस ही है। सफेद रंग शांति और पवित्रता का प्रतीक है। सफेद रंग यह शिक्षा देता है कि अच्छी विद्या और संस्कार के लिए आपका मन शांत और पवित्र हो।
जी.एल. बजाज मथुरा की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना के बाद कहा कि मां सरस्वती की पूजा मात्र से विद्या की प्राप्ति नहीं की जा सकती, इसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि यदि आपका मन शांत नहीं होगा तो सरस्वती की कृपा प्राप्त नहीं होगी तथा पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने मां सरस्वती का पूजन करने के बाद वसंत पंचमी की महत्ता पर प्रकाश डाला। मां सरस्वती की पूजा-अर्चना में के.डी. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य और डीन डॉ. रामकुमार अशोका, विशेषज्ञ शिशु शल्य चिकित्सक डॉ. श्याम बिहारी शर्मा, डीजीएम मनोज गुप्ता, अनमोल रतन जौहरी, मनोज गोस्वामी, नरेन्द्र गोस्वामी, कपिल अग्रवाल, परमिंदर वर्मा, आयुष गोयल, माया चौधरी, रेणू बाला, कीर्ति गोयल तथा छात्र-छात्राएं शामिल रहे।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments