Friday, May 3, 2024
Homeशिक्षा जगतफार्मेसी पंजीकरण से पहले अब देनी होगी एग्जिट परीक्षा

फार्मेसी पंजीकरण से पहले अब देनी होगी एग्जिट परीक्षा


राजीव एकेडमी फॉर फॉर्मेसी कराएगी एग्जिट परीक्षा की तैयारियां- डॉ. देवेंद्र पाठक


मथुरा। फार्मासिस्टों को फार्मेसी काउंसिल में रजिस्ट्रेशन से पहले अब एग्जिट परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। परीक्षा पास करने पर ही अब स्टेट फार्मेसी काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होगा। युवाओं की इस परेशानी को देखते हुए राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी मथुरा डिप्लोमा इन फार्मेसी एग्जिट एक्जामिनेशन की सभी तैयारियां कराएगी। यह जानकारी संस्थान के निदेशक एवं डीन डॉ. देवेंद्र पाठक ने दी है।

डॉ. पाठक ने बताया कि 24 फरवरी को केन्द्र की फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा ‘डिप्लोमा इन फार्मेसी एग्जिट एक्जामिनेशन विनियम -2022’ का गजट नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। डॉ. पाठक ने बताया कि 2021-22 से डिप्लोमा इन फार्मेसी के छात्र-छात्राओं को फार्मेसी परिषद में रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट बनने व खुदरा दवा अनुज्ञा पत्र लेने के लिए एग्जिट परीक्षा अनिवार्य होगी। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही कोई स्टेट फार्मेसी काउंसलिंग में रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट बन सकेगा।

छात्र-छात्राओं की सुविधा को देखते हुए राजीव एकेडमी फॉर फॉर्मेसी में डिप्लोमा इन फार्मेसी एग्जिट एक्जामिनेशन की सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। छात्र-छात्राओं को अब स्पेशल क्लास दी जाएंगी और इसी तरह की परीक्षा कॉलेज में भी आयोजित की जाएगी ताकि राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी के ज्यादा से ज्यादा छात्र प्रथम बार में ही अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो सकें। डॉ. पाठक ने सरकार के शिक्षा सुधारक कदम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे देश को योग्य फार्मासिस्ट मिलेंगे।


डॉ. पाठक ने बताया कि अब डिप्लोमा इन फार्मेसी परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) में रजिस्ट्रेशन के लिए डिप्लोमा इन फार्मेसी एग्जिट एग्जाम न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण करना होगा। परीक्षा में बैठने की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा लेकिन एग्जिट परीक्षा पास किए बिना रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। यह नियम उन छात्र-छात्राओं पर लागू होगा जोकि 24 फरवरी, 2022 के बाद परीक्षा पास करेंगे।

पंजीकरण के लिए जरूरी एग्जिट परीक्षा साल में दो बार होगी तथा पीसीआई परीक्षा कराने के लिए नया प्राधिकरण स्थापित करेगी या पहले से स्थापित प्राधिकरण को नामित करेगी। प्राधिकरण समय-समय पर निर्धारित परीक्षा का संचालन करेगा। इसमें फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोलॉजी, फार्माकोग्नासी, फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री, बायोकेमिस्ट्री हॉस्पिटल एण्ड क्लीनिकल फार्मेसी, फार्मास्युटिकल ज्यूरिस्प्रुडेंस एण्ड ड्रग स्टोर मैनेजमेंट में बहुविकल्पीय प्रश्नों के तीन पेपर होंगे। तीन घंटे की परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में होगी तथा परीक्षा पास करने के लिए 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। प्रत्येक पेपर में अलग-अलग 50 फीसदी अंक पाने वाले अभ्यर्थी को ही पास माना जाएगा। अभ्यर्थी चाहे जितनी बार परीक्षा दे लेकिन उसे तीनों पेपर एक ही प्रयास में पास करने होंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments