Friday, May 17, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए की असिस्टेंट प्रोफेसर ने तैयार की स्मार्ट घड़ी, पेटेंट पब्लिश

जीएलए की असिस्टेंट प्रोफेसर ने तैयार की स्मार्ट घड़ी, पेटेंट पब्लिश

जीएलए कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की असिस्टेंट प्रोफेसर ने मिर्गी के दौरे के अलर्ट के लिए तैयार की स्मार्ट घड़ी

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा के कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की असिस्टंेट प्रोफेसर ने एक आधुनिक रिसर्च किया है। इस रिसर्च के माध्यम से स्मार्ट घड़ी का इन्नोवेशन किया है। यह घड़ी मिर्गी के दौरे पड़ने वाले मरीज के लिए लाभदायी सिद्ध होगी। इसका पेटेंट भी पब्लिश हो गया है।

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर रिया अग्रवाल ने जिस स्मार्ट घड़ी का इन्नोवेशन किया है वह सेंसर बेस्ड डिजिटल वाटर प्रूफ है। इस घड़ी को बनाने में सेंसर टेम्परेचर सेंसर, ईसीजी सिग्नल जीपीएस, कनेक्टेड डिवाइस आदि का प्रयोग किया गया है। सभी डिवाइसेस को जोड़कर स्मार्ट घड़ी का इन्नोवेशन हुआ है। इन्नोवेशन के बाद इस घड़ी सफल परीक्षण भी हो चुका हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर रिया अग्रवाल ने बताया कि इस स्मार्ट घड़ी के निर्माण में कम से कम लागत का प्रयोग किया गया है। जिससे लोगों तक इसे पहुंचाने में आसानी हो सके। उन्होंने बताया कि इस घड़ी को पहनने के बाद जिस व्यक्ति को भी मिर्गी का दौरा पड़ने वाला होगा, उससे करीब 10 मिनट पहले घड़ी बीप करना शुरू कर देगी। उन्होंने बताया कि इस घड़ी में दो मोबाइल नंबर व्यक्ति अपने घर अथवा जिस डॉक्टर पर इलाज चल रहा हो उस डॉक्टर का नंबर स्वयं जोड़ सकता है। इसके अलावा इस घड़ी में लगे जीपीएस सिस्टम के माध्यम से पास के हॉस्पीटल को सर्च कर वहां नोटिफिकेशन पहुंच जायेगा। इस घड़ी को पानी में रहने के दौरान भी पहना जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर अंजन कुमार के सहयोग से तैयार घड़ी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस घड़ी को तैयार कराने में फार्मेसी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर शिवा प्रसाद पंडा का भी सहयोग सराहनीय रहा है। उन्होंने बताया कि यह यंत्र मिर्गी के मरीजों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा। डीन रिसर्च प्रोफेसर कमल शर्मा ने बताया कि यह रिसर्च मिर्गी के मरीजों के बचाव के लिए किया गया है। ऐसे मरीज जो इस बीमारी से ग्रसित हैं। वह इस घड़ी का प्रयोग कर सकते हैं। इसका पेटेंट भी पब्लिश हो गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments