Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़खैनी खाते पकड़े जाने पर शिक्षक होंगे सस्पेंड

खैनी खाते पकड़े जाने पर शिक्षक होंगे सस्पेंड


पटना। बिहार में नशाबंदी को सख्ती से लागू करने के लिए सरकार अब शराब के साथ-साथ तंबाकू के सेवन पर भी सख्ती से रोक लगाने का फैसला किया है। सरकारी स्कूलों में बच्चों के सामने खैनी खानेवाले मास्टर साहब पर अब सरकार कार्रवाई करने जा रही है। राज्य सरकार ने इसको लेकर सख्त फरमान जारी कर दिया है।

शिक्षा विभाग जारी किया निर्देश
शिक्षा विभाग जल्द ही सभी जिलों के डीएम, एसपी और डीईओ को निर्देश जारी करने वाला है. निर्देश के अनुसार शिक्षा विभाग अब खैनी खाने वाले शिक्षकों की जांच करेगा। अगर उनके पास से तंबाकू बरामद हुआ तो उन्हें तत्काल सस्पेंड कर दिया जाएगा।

मिल रही थी शिकायत
बिहार में नशाबंदी के बावजूद सरकारी स्कूलों में शिक्षक बच्चों के सामने खैनी बनाकर खाते रहे हैं। शिक्षक को खैनी खाते देख बच्चों में नशा सेवन के प्रति ललक पैदा होती है। ऐसी कई शिकायतों के बाद सरकार ने इस विषय पर संज्ञान लिया है. बिहार सरकार ने कठोर फैसला लेते हुए अब बच्चों के सामने खैनी ठोकनेवाले शिक्षकों को तत्काल निलंबित करने का प्रावधान किया है। ऐसा करते जो शिक्षक पाये जायेंगे उन्हें तत्काल निलंबित कर दिया जाएगा।

स्कूलों में होगी छापेमारी
आदेश जारी होते ही जिले के डीईओ, डीपीओ से लेकर पुलिस अधिकारी कभी भी स्कूलों में छापेमारी कर सकते हैं. इसको लेकर विभाग की ओर से पूरी प्लानिंग की जा चुकी है। खैनी खाते या रखते पकड़े जाने पर शिक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस से ली जायेगी मदद
सरकार के फैसले को देखते हुए शिक्षा विभाग ने कानून को सख्ती से लागू करने का मन बना लिया है। जल्द ही चुनौटी और खैनी के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जायेगा. ऐसे शिक्षकों को पकड़ने के लिए शिक्षा विभाग स्थानीय पुलिस की मदद लेगा. सूचना मिलने पर स्कूलों में छापेमारी की जाएगी।

जागरूकता अभियान चलाएगा विभाग
इससे पहले विभाग जागरूकता अभियान चलाएगा, ताकि बच्चों को तंबाकू का नुकसान भी समझाया जा सके. अब क्लास रूम या स्कूल कैंपस में खैनी रगड़ने वाले शिक्षकों की अगर कोई छात्र या अभिभावक सूचना देता है तो शिक्षा विभाग उसपर तत्काल कार्रवाई करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments