Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़65 साल से अधिक उम्र वाले नहीं कर पायेंगे हज यात्रा, 22...

65 साल से अधिक उम्र वाले नहीं कर पायेंगे हज यात्रा, 22 अप्रैल से फिर होंगे आवेदन

इस्लाम धर्म के पांच मुख्य अरकानों में हज महत्वपूर्ण अरकान है। इस बार 65 साल से कम उम्र वाले लोग ही हज यात्रा पर जा पायेंगे। इससे अधिक उम्र वाले लोग हज की यात्रा नहीं कर पायेंगे। मालूम हो कि सऊदी अरब सरकार ने 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को हज यात्रा पर जाने पर पाबंदी लगा दी है।

बताया जा रहा है कि केवल 18 से लेकर 65 वर्ष के बीच की आयु वाले ही पुरुष या महिला हज यात्रा के लिए जा सकेंगे। ऐसे में 65 से अधिक उम्र वाले जिन लोगों ने हज यात्रा के लिए अपना आवेदन किया था। उनके आवेदन को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।

बिहार राज्य हज समिति के अध्यक्ष हाजी मो इलियास हुसैन उर्फ सोनू बाबू ने कहा कि पूर्व में जो लोग आवेदन नहीं कर पाये थे। ऐसे लोग 22 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का शुल्क तीन सौ रुपये है। उन्होंने बताया कि नये आवेदन आने के बाद ही नामों फाइनल सूची तैयार की जायेगी। इसके बाद से जिलावाइज नाम जारी की जायेगी. हज यात्रा के लिए उनलोगों ने किस्त के रूप में राशि जमा करायी जायेगी।

उन्होंने बताया कि अरब सरकार ने इस बार 10 लाख हज यात्रियों को प्रवेश देने का निर्णय लिया है। इस रविवार से अपने देश से एक लाख से भी कम ही लोग हज यात्रा पर जा पायेंगे. हज को लेकर राज्य का निर्धारित कोटा में भी कटौती हो सकती है।

उन्होंने बताया कि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार हज यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण जरूरी होगा। साथ ही लोगों को निगेटिव कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट भी दिखानी होगी. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते दो साल से लोग हज यात्रा पर अरब सरकार ने रोक लगा दी थी. इस बार हज यात्रा के लिए अरब सरकार ने अनुमति दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments