Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति इंजीनियरिंग स्कूल के छात्रों ने किया औद्योगिक भ्रमण

संस्कृति इंजीनियरिंग स्कूल के छात्रों ने किया औद्योगिक भ्रमण

मथुरा। संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग विभाग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के एक दल ने गुरुग्राम, हरियाणा स्थित आटोमोबाइल कंपोनेंट बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी मार्क्स एग्जास्ट सिस्टम का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने कंपनी द्वारा बनाए जा रहे कलपुर्जों के निर्माण और मशीनों के प्रयोग के तरीकों का बारीकी से अध्ययन किया और उपयोगी जानकारियां हासिल कीं।


मार्क एग्जॉस्ट सिस्टम्स लिमिटेड के एचआर हेड गौरव मलिक ने विद्यार्थियों को बताया कि मार्क एग्जॉस्ट कंपनी ऑटोमोबाइल कंपोनेंट्स जैसे ऑटोमोबाइल एग्जॉस्ट सिस्टम, सस्पेंशन सिस्टम, डोर सैश, टू व्हीलर हैंडल, सेफ्टी गार्ड आदि की एक प्रमुख निर्माता और वैश्विक आपूर्तिकर्ता है। कंपनी के प्रमुख ग्राहकों में मारुति सुजुकी, रॉयल एनफील्ड, होंडा कार्स, जीएम, एचएमएसआई, सुजुकी हैं।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों की यह टीम फैकल्टी डॉ दिलीप कुमार और अंशुमन सिंह के साथ गुरुग्राम स्थित मार्क एग्जॉस्ट के प्लांट का भ्रमण करने पहुंची। प्लांट हेड राजेश कुमार के साथ गौरव मलिक-एचआर हेड और प्रोडक्शन लाइन प्रभारी गिरीश और जितेंद्र ने छात्रों को विभिन्न कार्य प्रक्रिया और विधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।


भ्रमण के दौरान छात्रों ने विभिन्न सीएनसी आधारित मशीनिंग प्रक्रियाओं, स्वचालित रोबोटिक वेल्डिंग प्रक्रियाओं के बारे में सीखा। इन प्रक्रियाओं का उपयोग ऑटोमोबाइल घटकों के निर्माण के लिए किया जा रहा है। यात्रा के दौरान छात्रों ने ऑटोमोबाइल घटकों के निर्माण से संबंधित गैर-पारंपरिक और अत्याधुनिक मशीनों का अवलोकन भी किया। विद्यार्थियों ने भ्रमण के बाद अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि किताबों से इन प्रक्रियाओं के बारे में पढ़ा तो था लेकिन आमने-सामने मशीनों को काम करते देख बहुत अच्छी तरह से समझ आ गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments