Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़सड़क सुरक्षा नियमों से रूबरू हुए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राएं

सड़क सुरक्षा नियमों से रूबरू हुए राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राएं

  • यातायात नियमों की अनदेखी ही सड़क हादसों का मुख्य कारण


मथुरा। यातायात पुलिस विभाग द्वारा चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत शनिवार को मथुरा के एआरटीओ मनोज कुमार वर्मा एवं ट्रैफिक इंस्पेक्टर शौर्य कुमार ने राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के नियमों की विस्तार से जानकारी देते हुए यातायात नियमों का पालन करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम शुभारम्भ से पूर्व शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने एआरटीओ मनोज कुमार वर्मा का पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया।


ट्रैफिक इंस्पेक्टर शौर्य कुमार ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने जीवन को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा यातायात नियमों का पालन करें। उन्होंने मथुरा सहित प्रदेश भर में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े बताते हुए कहा कि जरा सी नादानी व असावधानी बड़ी घटनाओं का सबब बन जाती है। यातायात नियमों की अनदेखी ही सड़क हादसों का मुख्य कारण है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि यातायात नियमों को स्वयं आत्मसात करने के साथ ही वे अपने अभिभावकों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

इंस्पेक्टर शौर्य कुमार ने कहा कि चार पहिया वाहन से यात्रा करने के दौरान भी सजग व सचेत रहें। रफ ड्राइविंग के प्रति सचेत करते हुए सीट बेल्ट बांधने व इसके महत्व से रूबरू कराया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को साइकिल अथवा पैदल सड़क पर चलने के दौरान भी यातायात नियमों का पालन करने के तरीके बताए।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी हर छात्र को होनी चाहिए। न केवल जानकारी हो बल्कि उनका पालन करना भी जरूरी है। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन कर न केवल अपने आपको सुरक्षित रखा जा सकता है बल्कि दूसरों के जीवन को भी संकट में डालने से बचाया जा सकता है।


स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि तेज गति से वाहन चलाने, हैलमेट का प्रयोग न करने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने, गलत तरीके से ओवरटेक करने के कारण ही अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं होती हैं लिहाजा सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना हम सबका नैतिक कर्तव्य है। स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने कहा कि स्कूल में इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को ज्ञानवर्धक जानकारी देने के लिए ट्रैफिक पुलिस मथुरा का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments