Monday, May 6, 2024
Homeजुर्मनींबू घोटाले में सस्पेंड हो गए जेलर साहब, रोटी में भी कर...

नींबू घोटाले में सस्पेंड हो गए जेलर साहब, रोटी में भी कर रहे थे खेल; जानें पूरा मामला

एक तरफ नींबू की आसमान छू रही कीमतों के कारण आम आदमी गर्मी में भी इससे दूरी बनाता दिखाई दे रहा है, वहीं पंजाब में नींबू घोटाला सामने आया है। इस मामले में कपूरथला मॉडर्न जेल के सुपरिंटेंडेंट गुरनाम लाल को निलंबित कर दिया गया है। जेल मंत्री हरजोत बैस के आदेश पर जेल के सुपरिंटेंडेंट को निलंबित कर दिया गया है। पूरा मामला 50 किलो नींबू की ‘खरीद’ से जुड़ा है।

जेल में नींबू घोटाले के चलते जेल मंत्री हरजोत बैंस के आदेश पर एडीजीपी-जेल वरिंदर कुमार ने गुरनाम लाल को निलंबित कर दिया है। दरअसल, जेल सुपरिंटेंडेंट ने 50 किलो नींबू राशन की खरीद में दिखाए थे, तब बाजार में नींबू की कीमतें 200 रु प्रति किलो से अधिक थीं। हालांकि, ये नींबू उन कैदियों को भी नसीब नहीं हुए।

इसकी पोल तब खुली जब जांच करने के लिए पैनल पहुंचा। उस वक्त कैदियों ने एक साथ ये बात कही कि उनको नींबू मिले ही नहीं। नींबू की खरीद 15 से 30 अप्रैल के बीच दिखाई गई थी, तब देश में नींबू की कीमतें आसमान छू रही थीं। इस मामले में जांच के दौरान गबन और कुप्रबंधन सहित कई अनियमितताएं भी सामने आई हैं। यहां तक कि आटे में भी गबन की जानकारी सामने आई है।

एडीजीपी, जेल पुलिस वीरेंद्र कुमार ने कहा, “जेल के कैदियों को उचित आहार उपलब्ध कराने में गड़बड़ी के आरोप में जेल अधीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। डीआइजी के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा अनियमितताओं की जांच की गई थी, जिसमें यह पाया गया कि कपूरथला जेल के कैदियों को तय मानकों के अनुसार उचित आहार नहीं दिया जा रहा था। रिकॉर्ड के मुताबिक, कैदियों के लिए नीबू भी मंगवाए गए थे, लेकिन वे उनको नहीं मिले।”

जेल अधिकारी ने 50 किलो नींबू की खरीद दिखाई थी लेकिन कैदियों का दावा था कि रसोई में नींबू का इस्तेमाल हुआ ही नहीं। ये नींबू तब खरीदे गए थे जब बाजार में नींबू की कीमतें 200 रु प्रति किलो से अधिक थीं। उस वक्त देश में नींबू की कीमतों को लेकर बवाल मचा हुआ था। कई जगहों पर तो बाजारों से नींबू चोरी की खबरें भी आई थीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments