Monday, May 20, 2024
Homeशिक्षा जगतखेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम छात्रों के विकास में महत्वपूर्ण- अशोक वाजपेयी

खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम छात्रों के विकास में महत्वपूर्ण- अशोक वाजपेयी

  • -जीएलए के विधि संस्थान में आयोजित ‘अव्युक्ता‘ में निखरी प्रतिभाएं
  • -जीएलए के ‘अव्युक्ता‘ कार्यक्रम में यूक्रेन की छात्रा ने भेजी पेटिंग
  • -1000 से अधिक विद्यार्थियों एवं 50 से अधिक विवि एवं कॉलेजों ने प्रतिभाग किया

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के विधि संस्थान द्वारा तीन दिवसीय ‘अव्युक्ता‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अन्तर्गत खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रम में विभिन्न प्रदेशों के विद्यार्थियों ने भी प्रतिभाग किया। प्रतिभाग करने वाले छात्रों को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक वाजपेयी ने विद्यार्थियांे को सम्मानित करते हुए आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के प्रथम दिन आयोजित फैशन फोक्स के दौरान रैंप कार्यक्रम में मेरठ, फरीदाबाद, आगरा, गाजियाबाद, दिल्ली और मथुरा सहित 48 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। इसमें सफलता हासिल करने वाले 8 विद्यार्थियों के लिए टेलैंट कार्यक्रम आयोजित किया गया। टेलैंट कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसके बाद विद्यार्थियों से समाज के हित में किए जाने वाले कार्यों के बारे में निर्णायक टीम ने जानकारी ली। बेहतर जानकारी प्रदान करने वाले विद्यार्थी केडी डेंटल कॉलेज की छात्रा आरूशी प्रथम और जीएलए के मोइन द्वितीय स्थान पर रहे। इसके बाद चंढ़ीगढ से कार्यक्रम में शामिल यूट्यूबर शिवांकुर वशिष्ठ ने विभिन्न गीतों पर अपनी प्रस्तुति दी। विजयी छात्रांे को प्रथम दिन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त मेजर जनरल प्रभु सिंह राठौर जज एडवोकेट जनरल इंडियन आर्मी एवं विशिष्ट अतिथि मिसेज यूपी की रनर अप रहीं शिल्पी किशोरिया ने विजयी विद्यार्थियों को सम्मानित राशि और मेड़ल एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।


दूसरे दिन सोलो सिंगिग, गु्रप सिंगिग, नाटक मंच, विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता एवं कव्वाली शो का आयोजन हुआ। सोलो सिंगिग कॉम्पटीशन में 63 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया, जिसमें रतनलाल फूल कटोरी देवी की छात्रा हेमलता ने अपनी आवाज से सभी मंत्रमुग्ध कर दिया। छात्रा ने अपनी सुमधुर आवाज से दर्शकों की जमकर तालियां बटोरी। गु्रप सिंगिग में जीएलए के द कोल माइन बैंड को प्रथम स्थान हासिल हुआ। नाटक मंच में जिम्स नोएडा की टीम ने समाज के पिछड़े वर्ग की कहानी को दर्शाकर सभी का मन मोह लिया। जीएलए के विहिती क्लब के छात्रों ने भी नाटक मंच में अपना जलवा बिखेरा। खेलकूद के दौरान बैडमिंटन, टेबल टेनिस एवं कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित हुई, जिसमें बैडमिंटन में जीएलए के छात्र प्रषांत भदौरिया ने आगरा यूनिवर्सिटी के छात्र विकास आनंद को हराकर प्रथम स्थान हासिल किया। टेबल टेनिस में केडी मेड़ीकल के हरमन सिंह ने जीएलए के छात्र प्रभात को हराकर प्रथम स्थान पर रहे।

कबड्डी में जीएलए की टीम ने बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय की टीम को पटखनी देकर प्रथम स्थान हासिल किया। कव्वाली शो में वारसी बंधुओं ने समां बांध दिया। विजयी टीम को मुख्य अतिथि सर्वाेच्च न्यायालय के सीनियर एडवोकेट अषोक कुमार शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि मथुरा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट अजीत तेहरिया और पूर्व सेक्रेटरी एडवोकेट सुनील चतुर्वेदी ने विजयी विद्यार्थियों को सम्मानित राशि और मेड़ल ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।


अंतिम दिन सोलो डांस, गु्रप डांस, पेटिंग एवं विभिन्न खेलकूदों का आयोजन हुआ। सोलो डांस मंे संस्कृति यूनिवर्सिटी के सूरज नागर ने प्रथम और तीर्थांकर यूनिवर्सिटी के अपूर्व ने द्वितीय स्थान हासिल किया। गु्रप डांस में होली पब्लिक स्कूल की टीम बाजी मारते हुए प्रथम स्थान पर रही। पेटिंग प्रतियोगिता में विदेश से भी विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। इसमें यूक्रेन के विनितष्या नेशनल पिरोगोव मेड़ीकल यूनिवर्सिटी की छात्रा तेजस्विता यादव ने अपने द्वारा एक पेटिंग तैयार कर विश्वविद्यालय के विधि संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भेजी। जहां यूक्रेन की छात्रा की पेटिंग को निर्णायक टीम ने काफी सराहा और प्रथम स्थान देकर नवाजा। खेलकूद में जीएलए की टीम एवं आइआइएमटी मेरठ की टीम ने विभिन्न खेलों में अपना बेहतर प्रदर्शन किया।


कार्यक्रम के अंतिम दिन बतौर मुख्य अतिथि शमिल हुए राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक वाजपेयी ने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कॉम्पटीशन में सफलता हासिल करने वाले छात्रों को सम्मानित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रम विभिन्न रमणीक स्थानों की संस्कृति को जोड़ने में तो मदद करते ही हैं, बल्कि छात्रों के विकास में भी सहायता करते हैं। यह ब्रज क्षेत्र का सौभाग्य है कि यहां इतनी कुशल एवं संपन्न शैक्षिक व्यवस्था जीएलए विश्वविद्यालय प्रदान कर रहा है। उन्होंने हर्श जताते हुए कहा कि विष्वविद्यालय में छात्र विधि की पढ़ाई के अलावा खेल कूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रुचि दिखा रहे हैं। अंत में उन्होंने कहा कि अव्युक्ता नाम भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ा हुआ है। जिसका अर्थ है एक व्यक्ति, जिसका मन, ध्यान एक जगह केन्द्रित हो। उन्होंने विधि संस्थान के विद्यार्थियों एवं डीन प्रो. अविनाश दाधीच सहित सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।


इस अवसर पर अंतिम दिन कार्यक्रम के विषिश्ट अतिथि राजेष दीक्षित, पूर्व विधायक हुकुम चंद तिवारी, गुरूदेव शर्मा, जीएलए के प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, निनाद क्लब के डॉ. विवेक मेहरोत्रा, विधि संस्थान के असिस्टंेट प्रोफेसर डॉ. अरूणांषु दुबे, डॉ. सोमी चटर्जी, केशव कौषिक, अंकिता शर्मा का सहयोग सराहनीय रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments