Tuesday, April 30, 2024
Homeशिक्षा जगतविश्व पर्यावरण दिवस पर जीएलए में हुआ पौधारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर जीएलए में हुआ पौधारोपण


मथुरा। आज हमें सबसे ज्यादा जरूरत है पर्यावरण संकट के मुद्दे पर आम जनता को जागरूक करने की। यह विचार विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जीएलए विश्वविद्यालय के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह ने वृक्षारोपण के दौरान प्रकट किए।

कुलसचिव ने छात्रों को सन्देश देते हुए कहा कि अगर प्रत्येक छात्र एक-एक भी पौधा लगाकर उसे संजोने का कार्य करें तो इस धरा को हरा-भरा बनाया जा सकता है। पर्यावरण एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं। मानव की अच्छी-बुरी आदतें वृक्षों को सहेजना, जलवायु प्रदूषण रोकना, स्वच्छता रखना भी पर्यावरण सहेजने का कार्य करती है। मानव की बूरी आदतें पानी दूषित करना, बर्बाद करना, वृक्षों की अत्यधिक मात्रा में कटाई करना आदि पर्यावरण को बूरी तरह से प्रभावित करती है, जिसका नतीजा बाद में मानव को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करके भुगतना ही पड़ता है। इस दौरान विश्वविद्यालय में जामुन, कदम, तमाल, नीम, गुड़हल, कंजी, बरगद, गुलजर, कन्नेर आदि के वृक्ष लगाये गए।

उन्होंने ने बताया कि इस शुभ कार्य को करने में विश्वविद्यालय की हाॅर्टीकल्चर टीम का भारी सहयोग है, जो कि हरा-भरा संस्थान बनाने में जुटी रहती है। यही कारण है कि विश्वविद्यालय में छात्रों को हरे-भरे माहौल में शिक्षा मिलती है। इस टीम ने आने वाले दिनों में दो हजार से अधिक वृक्षारोपण का प्रण लिया है। प्रतिवर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर हजारों पौधे रोपकर पर्यावरण को संजोने में लगे हुए हैं। इस मौके पर विभागाध्यक्ष सहित हाॅर्टीकल्चर विभाग के पदाधिकारियों ने भी वृक्षारोपण किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments