Tuesday, May 21, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़प्रो. विभव शर्मा के विचारों से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

प्रो. विभव शर्मा के विचारों से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

  • कारोबार को बुलंदियों तक पहुंचाती है डिजिटल मार्केटिंग


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एमबीए विभाग द्वारा बुधवार को डिजिटल मार्केटिंग पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में दिल्ली विश्वविद्यालय से आए प्रो. विभव शर्मा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आज का युग ऑनलाइन है लिहाजा किसी कारोबार को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से बुलंदियों तक पहुंचाया जा सकता है।

प्रो. शर्मा ने कहा कि इस दौर में हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन आदि कई काम इंटरनेट के जरिए आराम से घर बैठे-बैठे करते हैं। यदि हम मार्केट की स्थिति पर नजर डालें तो लगभग 80 फीसदी क्रेता किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने या सर्विस लेने से पहले ऑनलाइन रिसर्च करता है, ऐसे में किसी भी कम्पनी या बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सलाह दी कि वे गूगल एड वर्ल्ड, ब्लॉग राइटिंग, कंटेंट राइटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग की स्टडी और तकनीक पर जरूर ध्यान दें।


प्रो. शर्मा ने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। व्यापारिक उपभोक्ता आज इसके माध्यम से समय और धन दोनों का अपव्यय रोकते हैं। आजकल एक फोनकॉल से ही पता लग जाता है कि बाजार में उपभोक्ता की पसंद क्या है। सत्यता ये है कि डिजिटल मार्केटिंग आज के समय की संतुष्टि और आवश्यक पूर्ति का अंग बन चुकी है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रोडक्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाने और उसकी पहचान बनाने में डिजिटल मार्केटिंग सबसे अधिक प्रभावी है।

एक छात्र के प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि आज अधिकांश कम्पनियां प्रोडक्ट की प्रॉपर्टीज सोशल साइट पर अपलोड कर रही हैं। हालांकि हमें पहले से ही अपने उपभोक्ता की आयु और उसके द्वारा पसंद की जाने वाली क्वालिटी की जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार सस्ते में करने के लिए डिजिटल ऐप सर्वाधिक उपयुक्त है। प्रो. शर्मा ने छात्र-छात्राओं को सोशल साइट द्वारा किसी भी फर्म की जानकारी प्राप्त करने के तरीके भी बताए। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने प्रो. विभव शर्मा का संस्थान के छात्र-छात्राओं को बहुमूल्य समय देने के लिए आभार माना।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments